पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Banking ; Investment ; SBI ; Fixed Deposit ; State Bank Of India ; Post Office Saving Scheme ; Where To Invest In Post Office Time Deposit, Monthly Income Scheme Or SBI Bank FD Will Be More Beneficial, Understand The Full Math Here

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्सनल फाइनेंस:पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, मंथली इनकम स्कीम या SBI बैंक FD में से कहां निवेश करना रहेगा ज्यादा फायदेमंद, यहां समझें इसका पूरा गणित

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ये योजनाएं केंद्र सरकार के अंतर्गत आती हैं, इसीलिए इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है
  • एसबीआई 5 से 10 साल तक के डिपॉजिट पर 5.4% ब्याज दे रहा है
  • टाइम डिपॉजिट स्कीम में अधिकतम 6.7% ब्याज मिल रहा है
  • मंथली इनकम स्कीम में 6.6% ब्याज मिल रहा है

बिना सोचे समझे कहीं भी पैसा निवेश करने से आप परेशानी में फंस सकते हैं। इससे आपकी मेहनत की कमाई बर्बाद भी हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपना पैसा कहीं ऐसी जगह निवेश करना चाह रहे हैं जहां आपका पैसा भी सुरक्षित रहे और आपको रिटर्न भी मिलता रहे तो पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट, मंथली इनकम स्कीम और SBI में FD में निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि इन 3 जगह निवेश करने पर आपको कितना फायदा होगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम
यह एक तरह की फिक्स डिपॉजिट (एफडी) है। इसमें एक तय अवधि के लिए एकमुश्त पैसा निवेश करके आप निश्चित रिटर्न और ब्याज भुगतान का फायदा ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल तक की अवधि के लिए 5.5 से 6.7 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश करता है। भारतीय डाक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 5 साल की सावधि जमा के तहत निवेश करने पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। इसमें 1000 रुपए का मिनिमम निवेश करना होता है। वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

5 साल के लिए निवेश करने पर कितना मिलेगा रिटर्न?
इस स्कीम के तहत अगर आप 1 लाख रुपए 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद 139,406 रुपए मिलेंगे। इसमें 6.7 फीसदी ब्याज दर से आपको 38,299 रुपए ब्याज रूप में मिलेंगे।

इसमें पैसा डबल होने में कितना समय लगेगा?
इसमें अधिकतम ब्याज 6.7 फीसदी मिल रहा है ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 7 महीने का समय लगेगा।

मंथली इनकम स्कीम
इसमें आप इस मुश्त पैसा जमा करके अपने लिए मंथली इनकम की व्यवस्था कर सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि स्कीम पूरा होने के बाद आपको अपने पूरे पैसे भी वापस मिल जाएंगे।

कितना कर सकते हैं निवेश?
इस स्कीम के तहत अकाउंट को मिनिमम 1000 रुपए से खुलवा सकते हैं। वहीं अगर अधिकतम की बात करें तो अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपए तक अधिकतम जमा कर सकते हैं। वहीं अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। स्कीम को हर 5 साल बाद उसी खाते के जरिए जब तक चाह आगे बढ़ा सकते हैं। इस स्कीम से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

5 साल के लिए निवेश करने पर कितना मिलेगा रिटर्न?
इस स्कीम के तहत अगर आप 1 लाख रुपए 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद 137,653 रुपए मिलेंगे। इसमें 6.6 फीसदी ब्याज दर से आपको 37,653 रुपए ब्याज रूप में मिलेंगे।

इसमें पैसा डबल होने में कितना समय लगेगा?
इसमें अधिकतम ब्याज 6.9 फीसदी मिल रहा है ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 10 साल 9 महीने का समय लगेगा।

SBI में FD कितना मिल रहा ब्याज

अवधिब्याज दर (%)
7 से 45 दिन2.90
46 से 179 दिन3.90
180 से 210 दिन4.40
211 से 1 साल से कम4.40
1 से अधिक और 2 साल से कम4.90
2 से अधिक और 3 साल से कम5.10
3 से अधिक और 5 साल से कम5.30
5 से अधिक और 10 साल से कम5.40

5 साल के लिए निवेश करने पर कितना मिलेगा रिटर्न?
इस स्कीम के तहत अगर आप 1 लाख रुपए 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 5 साल बाद 130,077 रुपए मिलेंगे। इसमें 6.9 फीसदी ब्याज दर से आपको 30,077 रुपए ब्याज रूप में मिलेंगे।

इसमें पैसा डबल होने में कितना समय लगेगा?
इसमें अधिकतम ब्याज 5.4 फीसदी मिल रहा है ऐसे में रूल 72 के अनुसार अगर आप इस स्कीम में पैसा लगाते हैं तो पैसे को डबल होने में 13 साल 3 महीने का समय लगेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें