पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • World Youth Day 2020; Know How Will The World OF Youth After Coronavirus COVID 19

कोरोना के बाद युवाओं की दुनिया कैसी हो:जिंदगी की बागडोर अपने हाथों में लेने से आएगी खुशी; जानिए युवा कैसे संवारें अपनी दुनिया और उनके काम की 10 बातें

एक महीने पहलेलेखक: गौरव पांडेय
  • कोविड ने लोगों को रिश्तों की अहमियत समझाई है
  • मेंटल और इमोशनल बैलेंस की जरूरत को बताया है

आज युवाओं का दिन है। इस बार यह मौका काेरोना के दौर में आया है। इसलिए यह युवाओं के लिए एक संकल्प का दिन है। पिछले 5 महीनों में उन्होंने जिन मुश्किलों का सामना किया है, उन्हें याद करके सबक लेने का भी दिन है। यह सोचने का भी दिन है कि कोरोना के बाद युवाओं की नई दुनिया कैसी होगी? युवाओं को क्या नया करना होगा? कोरोना से युवाओं ने क्या सीखा?

रिलेशनशिप एक्सपर्ट और साइकोलॉजिस्ट डॉक्टर निशा खन्ना कहती हैं कि कोरोना ने युवाओं की पूरी दुनिया ही बदल दी है। उन्हें कोरोना से सीखने को मिला है कि जिंदगी में आउटर इंट्रैक्शन कितना ज्यादा जरूरी है, क्योंकि इस महामारी में अकेलेपन ने बहुत सताया है।

कोविड ने युवाओं को रिश्तों की अहमियत भी समझाई है। ऐसे मौके भी आए हैं, जब मेंटल और इमोशनल बैलेंस की बहुत सख्त जरूरत महसूस हुई है। उन्हें खुद से बात करने को समय मिला, इससे अपनी खूबियों और बुराइयों को पहचानने का भी वक्त मिला है, बस जरूरत इस बात की है, आज के दिन युवा खुद में बदलाव का संकल्प लें, ताकि आगे जिंदगी आसान हो। जिंदगी में असली खुशी तब आएगी, जब अपनी जिंदगी की बागडोर को अपने हाथों में लेंगे।

अपनी जिंदगी की जिम्मेदारी अपने हाथ में लें और अपने पैशन को फॉलो करें
डॉ. निशा कहती हैं कि जिंदगी में यदि आप कुछ नहीं कर पाते हैं तो इसकी जिम्मेदारी किसी और पर मत डालिए। आप जो चीजें नहीं करना चाहते हैं, उसे मत करिए, पर उसे दूसरों पर न थोपें। मां-बाप को अपनी नाकामियों का जिम्मेदार न ठहराएं। अपनी जिंदगी की जिम्मेदारी अपने हाथ में लें और अपने पैशन को फॉलो करें।

यदि आप अपने आप में खुश नहीं हैं तो अपने आसपास के वातावरण को कभी खुशनुमा नहीं रख पाएंगे। ज्यादा पैसा कमाने या ज्यादा काम करने से कुछ नहीं होगा, यदि अपने आप में खुश नहीं हैं तो। यह खुशी तब आएगी, जब अपनी जिंदगी की बागडोर को अपने हाथों में लेंगे। जब आप जिंदगी में जो करना चाहते हैं, वह खुद करेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें