पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Utility
  • PPF ; Public Provident Fund ; You Get 3 Options When PPF Account Matures, Know Here What Are The Options

पर्सनल फाइनेंस:PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर मिलते हैं 3 ऑप्शन, यहां जानें कौन-कौन से हैं विकल्प

नई दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
PPF खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है - Dainik Bhaskar
PPF खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है
  • इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है
  • PPF अकाउंट को किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं

अगर आप मंथली इन्वेस्टमेंट करके एक बड़ा फंड जुटाना चाहते हैं पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (PPF) स्कीम इसके लिए बिल्कुल सही रहेगी। इस स्कीम के तहत फिलहाल 7.1% सालाना ब्याज दिया जा रहा है जो बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट से काफी ज्यादा है। PPF खाते का मैच्योरिटी पीरियड 15 साल है। PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर आपके पास 3 विकल्प होते हैं। आज हम आपको इनके बारे में बता रहे हैं।

अकाउंट बंद कर दें और पैसे विद्ड्रोल कर लें
PPF अकाउंट के मैच्योर होने पर अकाउंट बंद कर पूरा पैसा निकाल सकते हैं। पूरी राशि को अपने बचत खाते में ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक या पोस्ट ऑफिस (जहां आपका PPF अकाउंट है) में फॉर्म जमा करना होगा।

फ्रेश डिपॉजिट से अकाउंट को बढ़ाना
अगर पैसे की जरूरत तुरंत नहीं है तो अकाउंट होल्डर मैच्योरिटी के बाद आप अपना अकाउंट 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट बढ़ाने के लिए आपको साल भर के भीतर फॉर्म जमा करना होगा। इसके लिए मैच्योरिटी पूरा होने के एक साल पहले ही बढ़ाना होगा। इन 5 सालों के दौरान जरूरत पड़ने पर आप पैसा निकाल भी सकते हैं।

बिना फ्रेश डिपॉजिट के अकाउंट को आगे बढ़ाना
PPF अकाउंट मैच्योर होने के बाद भी एक्टिव रहता है। अगर आप ऊपर वाले दोनों ऑप्शन नहीं चुनते हैं तो अपने आप आपकी PPF मैच्योरिटी तारीख 5 सालों के लिए बढ़ जाती है। इसमें किसी पेपरवर्क की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें आपको किसी तरह का योगदान करने की जरूरत भी नहीं रहेगी , और आपको ब्याज मिलता रहता है।