पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Zero Emission Plywood Keeps You Safe Green Supply Offered E Zero Plywood

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीचर आर्टिकल:जीरो एमिशन वाला प्लाईवुड आपको रखे सेफ -ग्रीनप्लाई की पेशकश ई जीरो प्लाईवुड

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्लाईवुड यूं ही घर खरीदकर ले आने से आपका काम पूरा नहीं हो जाता है, क्यूंकि अगर आपने प्लाईवुड चुनने में लापरवाही बरती तो आपके और आपके परिवार के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। बाजार में बिक रहे अधिकतर प्लाईवुड के अंदर खतरनाक गैस उत्सर्जन होता है। इसको मद्देनजर रखते हुए ग्रीनप्लाई ने ई जीरो प्लाईवुड को बाजार में प्रस्तुत किया है। ये न सिर्फ बाहर से सेफ है बल्कि अंदर से भी पूरी तरह सुरक्षित है। आइए आपको बताते हैं कुछ वो बातें जो ई ज़ीरो प्लाईवुड को समझने में आपकी मदद करेगा।

प्लाईवुड के निर्माण में फॉर्मलाडेहाइड एक महत्वपूर्ण पदार्थ है जिसके माध्यम से प्लाईवुड चिपकाए जाते हैं। पूरी दुनिया में किसी भी प्लाईवुड निर्माता की बात कर लें आपको पता चल जाएगा कि हर कोई प्लाईवुड के निर्माण में फिनोल डिहाइड युक्त चिपकने वाले फिनोल के साथ फॉर्मलाडेहाइड या यूरिया फॉर्मेल्डिहाइड या मेलामाइन फार्मेल्डिहाइड का उपयोग करते हैं। जिसमें फॉर्मेल्डिहाइड का उत्सर्जन होता है और ये सभी प्लाईवुड में होने की संभावना रहती है।

प्लाईवुड से निकलने वाले इस एमिशन के वजह से घर के अंदर की हवा प्रदूषित हो जाती है, जिससे कई तरह की शारीरिक समस्याएं होती हैं, जैसे कि नाक, गले में दर्द, आँखों में जलन, सांस फूलना, सिर दर्द और मतली आना आदि। दीर्घकालिक प्रभाव में बात करें तो सी.ओ.पी.डी (क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर) व फेफड़ों का कैंसर भी सकता है। अगर मौजूदा COVID-19 की बात करें तो स्वस्थ फेफड़े वाले लोग सबसे कम प्रभावित हुए हैं।

स्थापित मानकों के हिसाब से तैयार किए गए ग्रीनप्लाई में जीरो एमिशन का परिणाम आया है। जहां बहुत सारे प्लाई के इस्तेमाल में घर के अंदर उससे निकलने वाली गैसें हानिकारक प्रभाव डालती हैं, वहीं ग्रीनप्लाई से ऐसा कोई खतरा नहीं होता। पूरी दुनिया में ग्रीन व क्लीन की बात की जा रही है। ऐसे में अलग पद्धति पर बनाई गई ग्रीनप्लाई प्लाईवुड काफी मददगार साबित होती है। तो इसलिए अगली बार जब प्लाई चुनें तो “ई ज़ीरो प्लाईवुड ही चुनें और खुलके सांस लें”।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें