सुकन्या समृद्धि अकाउंट / एक साल से कम उम्र की बेटी है तो उसे 21 साल में दे सकते हैं 78 लाख रुपए का तोहफा



benefits of sukanya samridhi account and process
X
benefits of sukanya samridhi account and process

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 10:19 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाकर आप उसका भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। यह अकाउंट आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस या बैंक से खुलवा सकते हैं। बता दें कि  इस योजना में निवेश पर इनकम टैक्स कानून के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलती है। लंबी अवधि में सुकन्या समृद्धि बड़ा फंड बनाने में भी मददगार है। इस योजना में भारत सरकार आपकी मदद करती है।

इससे जुड़ी खास बातें

  1. इतना करना होगा निवेश 

    इसके लिए आपको बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट में 14 साल तक निवेश कर सकते हैं। बेटी की उम्र जब 21 साल की होगी तब यह अकाउंट मैच्योर होता है।

    • उदाहरण के लिए अगर आप अपनी 1 साल की बेटी के नाम से सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुलवाते हैं और 14 साल तक हर माह 12,500 रुपए निवेश करते हैं तो मौजूदा ब्याज दर के हिसाब से आपकी बेटी जब 21 साल की होती है तो उसके अकाउंट में कुल 77,99,280 रुपए हो जाएंगे। 

  2. बेटी 25 साल की उम्र में हो जाएगी करोड़पति 

    अगर बेटी की शादी 25 साल की उम्र तक नही होती है तो इस रकम पर ब्याज मिलता रहेगा और 25 साल की उम्र में उसके अकाउंट में 1 करोड़ रुपए से अधिक हो जाएंगे।

    • आप 14 साल में सुकन्या समृद्धि अकाउंट में कुल 21 लाख रुपए निवेश करेंगे और आपकी बेटी को 1 करोड़ रुपए से अधिक अमाउंट मिलेगा। 
       

  3. मौजूदा समय में मिल रहा है सालाना 8.5 फीसदी ब्याज 

    मौजूदा समय में सुकन्या समृद्धि स्कीम में सालाना 8.5  फीसदी ब्याज मिल रहा है। केंद्र सरकार हर तीन माह पर इस स्कीम पर मिलने वाले ब्याज की समीक्षा करती है। कोई भी व्यक्ति सुकन्या समृदि्ध अकाउंट में एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए ही निवेश कर सकता है। 1 साल से 10 तक की उम्र की बेटी के नाम पर ही सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोला जा सकता है।

  4. कैसे खुलवाएं खाता

    यह अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है।

    • खाता खोलने के बाद यह बेटी के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है।
    • खाते से 18 साल की उम्र के बाद बच्ची की उच्च शिक्षा के लिए 50 फीसदी तक रकम निकाली जा सकती है।

  5. ये है जरूरी दस्तावेज

    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट खोलने का फॉर्म बच्‍ची का जन्‍म प्रमाण पत्र। बच्ची के माता-पिता या अभिभावक का पहचान पत्र (पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट ) बच्ची के माता-पिता या अभिभावक के पते का प्रमाणपत्र (पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी का बिल) अकाउंट का फॉर्म आप पोस्‍ट ऑफिस या बैंक से ले सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना