बचत / पोस्ट ऑफिस की RD में ऑनलाइन जमा हो जाएगा पैसा



deposit money online in post office recurring deposit rd account
X
deposit money online in post office recurring deposit rd account

Dainik Bhaskar

May 16, 2019, 10:01 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. पोस्ट ऑफिस की आरडी (Recurring deposit) के लिए आपको हर महीने एक छोटी रकम जमा करनी पड़ती है और मैच्योरिटी पर एक साथ बड़ी रकम आपको मिलती है। इतना ही नहीं अब आपको हर महीने पैसा जमा करने के लिए पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं होगी, आप घर बैठे ऑनलाइन आरडी अकाउंट में पैसा जमा कर सकते हैं। हालांकि, इस सुविधा के लिए आपको एक नया अकाउंट खुलवाना होगा। इसमें बैंक से बेहतर ब्याज मिलता है।

इससे जुड़ी खास बातें

  1. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खुलवाना होगा खाता

    यह सुविधा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक यानी आईपीपीबी के माध्यम से दी जा रही  है। इसके लिए ग्राहकों को एक बार पोस्ट ऑफिस जाकर अपना आरडी अकाउंट को आईपीपीबी से लिंक करना होगा। इसके बाद आईपीपीबी खाते से ऑनलाइन या आईपीपीबी ऐप से आरडी की मासिक किस्त का भुगतान किया जा सकता है।

  2. आरडी अकाउंट में ऐसे होंगे पैसे ट्रांसफर

    हर महीने RD की ऑनलाइन किस्त भरने के लिए सबसे पहले अपने बैंक खाते से IPPB खाते में पैसे डालने होंगे। बता दें कि खाते में पैसे डालने के बाद DOP उत्पादों पर जाकर वहां आरडी (RD)  चुनें। RD खाता संख्या और ग्राहक ID भरें। इसके साथ ही आपको किस्त की राशि व अवधि भी चुननी होगी। किस्त जमा होने के तुरंत बाद आपको IPPB मोबाइल ऐप पर इसकी जानकारी मिल जाएगी। 

  3. ऐसे खोलें आईपीपीबी खाता

    मोबाइल के प्लेस्टोर से आईपीपीबी मोबाइल बैंकिंग डाउनलोड करें। ऐप में डिजिटल बचत खाते के लिए साइन अप करें। इसके बाद आपसे जुड़ी जानकारी जैसे पैन, आधार नंबर , नाम, जन्मतिथि आदि डिटेल्स मांगी जाएंगी।

    • एक बार साइन अप करने के बाद आपके दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP) आएगा। ओटीपी डालते ही एम पिन जनरेट (M pin generates) करना होगा इसके बाद ही मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होगी और आईपीपीबी खाता खुल जाएगा। साथ ही आपको 12 महीने के अंदर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

  4. आईपीपीबी ऐप से मिलेंगे ये फायदे

    आईपीपीबी ऐप से कई अन्य फायदे भी मिलेंगे। इसके माध्यम से आप अपनी पीपीएफ राशि जमा कर सकते हैं। इसके साथ ही सुकन्या समृद्धि खाता  और पोस्ट ऑफिस की तमाम बचत योजनाओं में आईपीबीबी ऐप से निवेश कर सकते हैं।

  5. बैंकों से ज्यादा रिटर्न

    अधिकांश बैंक अपने आरडी पर 6.25%  से लेकर 6.85% की दर से ब्याज दे रहे हैं। वहीं डाकघर में फिलहाल 7.3% की दर से सालाना ब्याज मिल रहा है जो सबसे अधिक है।  हालांकि, डाकघर आरडी की अवधि पांच साल होगी, वहीं बैंकों में आप एक साल से 10 साल का विकल्प चुन सकते हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना