एक्सपर्ट एडवाइस / शेयरों से अच्छे रिटर्न के लिए सुनी-सुनाई बातों की जगह रिसर्च पर करें भरोसा

investment plan ; expert advice about investment in share market
X
investment plan ; expert advice about investment in share market

दैनिक भास्कर

Oct 04, 2019, 03:38 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. इसमें किसी कोई शक नहीं कि शेयर मार्केट में लोग सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं। लेकिन ये बात भी उतनी ही सच है कि कई लोग शेयर बाजार में पैसे गंवा भी देते हैं। यदि आपको शेयर बाजार की अच्छी समझ न हो तो सिर्फ सुनी-सुनाई बातों पर निवेश न करें। बल्कि खुद रिसर्च कर पहले जानें कि किन क्षेत्रों के शेयर ऐसे हैं जो कम कीमत पर मिल रहे हैं और उनमें अच्छा रिटर्न कमाने की संभावना है। खुद के रिसर्च के आधार पर निवेश के फैसले लें। राजेश रोशन, डायरेक्टर, आरडी इन्वेस्टमेंट्स यहां कुछ ऐसी बातों का जिक्र कर रहे हैं जिन्हें शेयर बाजार में निवेश से पहले जानना जरूरी है..

इन बातों का रखें ध्यान...

जानकारी बढ़ाने का सबसे आसान और भरोसेमंद स्रोत होती हैं किताबें। दो किताबें सभी निवेशकों को पढ़नी चाहिए। इनमें से एक है बेंजामिन ग्राहम की लिखी 'दी इंटेलिजेंट इन्वेस्टर'। यह निवेशकों के लिए बाइबिल के समान है। दूसरी किताब वॉरेन बफेट की लिखी 'लेटर्स टू शेयर होल्डर्स' है। इन दोनों किताबों में निवेश के थम्ब रूल दिए गए हैं। निवेश के फैसले लेते वक्त इनका पालन करना चाहिए।

कभी-भी एक ही सेक्टर की अलग-अलग कंपनियों के शेयर न खरीदें। बैंक, आईटी, एमएफसीजी, ऑटो, पेट्रोलियम और पावर जैसे अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों के शेयरों में निवेश करें। इससे आप अपने जोखिम को कम कर सकते हैं। साथ ही किसी क्षेत्र-विशेष के शेयरों में आने वाली तेजी का फायदा भी उठा सकते हैं।

बचत के जिन पैसाों की जरूरत अगले पांच साल तक नहीं पड़ने वाली है सिर्फ उसी पैसे को शेयर मार्केट में निवेश करें। उधार लेकर निवेश न करें। शेयर मार्केट में हमेशा अपनी क्षमता के मुताबिक ही जोखिम लें। अगर आप शेयर मार्केट में हर महीने थोड़ा-थोड़ा पैसा लगाते हैं तो यह निवेश का एक बेहतर तरीका हो सकता है।

अलग-अलग सेक्टर के शेयरों में निवेश फायदेमंद

आपको शेयर की कीमत देख कर नहीं, बल्कि उसमें होने वाली संभावित कमाई को ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए। आसान तरीका यही है कि सेंसेक्स की उन 30 कंपनियों में से शेयर चुनें, जिनकी कमाई अच्छी है। ये कंपनियां सेंसेक्स में इसलिए होती हैं क्योंकि इनका मूल्यांकन सबसे अधिक होता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना