सुरक्षित निवेश / सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, 13 सितंबर तक खरीद सकेंगे गोल्ड बॉन्ड



gold bond at rupees 3890 per gram issue opens monday rbi
X
gold bond at rupees 3890 per gram issue opens monday rbi

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 11:28 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 की चौथी सीरीज 9 सितंबर से शुरू हो गई है। यह 13 सितंबर तक खुली रहेगी। सोने की कीमत प्रति ग्राम 3,890 रु. है। यानी आप 38900 रुपए में 10 ग्राम सोना खरीद सकते हैं, जोकि बाजार दर काफी सस्ता है। ऑनलाइन आवेदन, डिजिटल भुगतान पर प्रति ग्राम 50 रु. की छूट मिलेगी। घरेलू बचत का एक हिस्सा बचत में बदलने के उद्देश्य से सरकार ने नवंबर 2015 में योजना शुरू की थी।

इस स्कीम से जुड़ी खास बातें...

  1. 500 ग्राम सोना खरीद सकता है एक व्यक्ति

    इस स्कीम के तहत बॉन्ड की बिक्री एक ग्राम या इसके गुणकों में की जाती है। यानी इस स्कीम में एक व्यक्ति एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम के गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

    • इस स्कीम में एक व्यक्ति या अविभाजित हिन्दू परिवार अधिकतम 4 किलो और ट्रस्ट या अन्य एंटिटी 20 किलो की मात्रा में गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

  2. क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम?

    इस स्कीम के तहत आरबीआई गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। यह बॉन्ड्स बैंकों और पोस्ट ऑफिस में सोने के एक ग्राम के मूल्य में बेचे जाते हैं। इसके बाद ये बॉन्ड्स सोने के दाम से लिंक किए जाते हैं और निवेशक बॉन्ड के मूल्य को कैश में पे करते हैं।

    • इस स्कीम में आप भौतिक रूप से सोना नहीं खरीदते हैं लेकिन आपके पैसों से आरबीआई सोने के मूल्य के बराबर बांड का सर्टिफिकेट दे देता है। इसमें फायदा यह होता है कि सोने की बढ़ती कीमत के लाभ के साथ आरबीआई आपको ब्याज भी देता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना