पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, 13 सितंबर तक खरीद सकेंगे गोल्ड बॉन्ड

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2019-20 की चौथी सीरीज 9 सितंबर से शुरू हो गई है। यह 13 सितंबर तक खुली रहेगी। सोने की कीमत प्रति ग्राम 3,890 रु. है। यानी आप 38900 रुपए में 10 ग्राम सोना खरीद सकते हैं, जोकि बाजार दर काफी सस्ता है। ऑनलाइन आवेदन, डिजिटल भुगतान पर प्रति ग्राम 50 रु. की छूट मिलेगी। घरेलू बचत का एक हिस्सा बचत में बदलने के उद्देश्य से सरकार ने नवंबर 2015 में योजना शुरू की थी।

1) इस स्कीम से जुड़ी खास बातें...

इस स्कीम के तहत बॉन्ड की बिक्री एक ग्राम या इसके गुणकों में की जाती है। यानी इस स्कीम में एक व्यक्ति एक वित्त वर्ष में कम से कम 1 ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम के गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

  • इस स्कीम में एक व्यक्ति या अविभाजित हिन्दू परिवार अधिकतम 4 किलो और ट्रस्ट या अन्य एंटिटी 20 किलो की मात्रा में गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है।

इस स्कीम के तहत आरबीआई गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। यह बॉन्ड्स बैंकों और पोस्ट ऑफिस में सोने के एक ग्राम के मूल्य में बेचे जाते हैं। इसके बाद ये बॉन्ड्स सोने के दाम से लिंक किए जाते हैं और निवेशक बॉन्ड के मूल्य को कैश में पे करते हैं।

  • इस स्कीम में आप भौतिक रूप से सोना नहीं खरीदते हैं लेकिन आपके पैसों से आरबीआई सोने के मूल्य के बराबर बांड का सर्टिफिकेट दे देता है। इसमें फायदा यह होता है कि सोने की बढ़ती कीमत के लाभ के साथ आरबीआई आपको ब्याज भी देता है।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें