पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसून के दौरान ये 4 बीमा पॉलिसियां आपको हर जोखिम का देंगी कवर

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. बारिश के मौसम में चक्रवात और बाढ़ का आना अब आम बात हो गई है। इनसे जान-माल का काफी नुकसान होता है। सैलाब या बाढ़ से न सिर्फ आपकी संपत्ति की सुरक्षा को लेकर जोखिम बढ़ जाता है, बल्कि इस मौसम में बीमारियां भी चरम पर होती हैं। ऐसे में आप उचित बीमा कवर लेकर मानसून के दौरान उभरने वाले इन वित्तीय जोखिमों से सुरक्षा पा सकते हैं। 

1) इससे जुड़ी खास बातें...

बारिश में पानी में फंसने से वाहनों के इंजन जाम हो जाते हैं या उन्हें नुकसान पहुंचता है। एक कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ-साथ एड-ऑन कवर लेकर आप बड़े खर्च से बच सकते हैं। लोगों को मालूम नहीं होता है कि एक स्टैंडर्ड मोटर इंश्योरेंस पॉलिसी में वॉटर सीपेज की वजह से इंजन को हुआ नुकसान कवर नहीं होता है। 

भारतीय कमाई का बड़ा हिस्सा होम लोन की ईएमआई चुकाने और घर की सजावट पर खर्च करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग अपने घर और सामान की सुरक्षा के लिए उचित बीमा कवर नहीं लेते हैं। एक कॉम्प्रिहेंसिव होम इंश्योरेंस बाढ़ के पानी से प्रॉपर्टी को हुए नुकसान के खिलाफ सुरक्षा मुहैया कराता है। बाढ़ का पानी घर में रखे टीवी, फ्रिज, मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रिक आइटम, कलाकृति, ज्वैलरी, घर के पैंट आदि को नुकसान पहुंचा सकता है। हाेम इंश्योरेंस इन जोखिमों से सुरक्षा मुहैया कराता है। किराएदार भी मकान में रखे अपने सामान का इंश्योरेंस करा सकता है। 

बरसात में पानी इकट्ठा होने, हवा में नमी, गंदगी आदि से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अस्पताल में भर्ती होने पर इलाज का खर्च सालाना कम से कम 15% की दर से बढ़ रहा है। इसलिए आपके पास एक उचित हेल्थ इंश्योरेंस कवर भी होना चाहिए। यह आपके अस्पताल में भर्ती होने पर इलाज के खर्च उठाने में आपकी मदद करेगा। आपको खुद की जेब से कम पैसे खर्च करने पड़ेंगे। 

व्यक्ति के पास अलग से एक पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी भी होना चाहिए। यह बीमा आपको बीमाधारक के दुर्घटना में घायल होने/मृत्यु से उभरने वाले वित्तीय जोखिम से आपको या परिवार को सुरक्षा मुहैया कराता है। यह पॉलिसी आपको मृत्यु, स्थायी विकलांगता, स्थायी आंशिक विकलांगता, अस्थायी विकलांगता के खिलाफ कवर मुहैया कराती है। इससे आप यह सुनिश्चित कर पाते हैं कि दुर्घटना से आपकी और आपके परिवार की वित्तीय स्थिति नहीं गड़बड़ाएगी। गर्मी के सीजन के बाद मानसून आने का हम स्वागत करते हैं। पर साथ ही पर्याप्त इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए। इससे किसी अनहोनी से आप कम से कम आर्थिक नुकसान सुनिश्चित कर सकते हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें