एक्सपर्ट एडवाइस / 5 साल का रेवेन्यू, एसेट्स, मुनाफा देखकर आईपीओ में करें निवेश

Invest in IPO by looking at 5 years of revenue, assets, profits
X
Invest in IPO by looking at 5 years of revenue, assets, profits

दैनिक भास्कर

Jan 10, 2020, 11:15 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. 2019 आईपीओ के लिहाज से बेहतरीन साल रहा। हर 5 में से 4 आईपीओ ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया। आईआरसीटीसी, इंडियामार्ट जैसे कुछ बेहतरीन स्टॉक्स इश्यू प्राइस से दोगुना स्तर पर पहुंच गए हैं। बीएसई आईपीओ इंडेक्स - जो बीते दो साल में स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई कंपनियों के आईपीओ से बना है, 2019 में 36% बढ़ा है। जबकि बीएसई सेंसेक्स ने 14% की बढ़त दर्ज की है।


यह बताता है कि पिछले साल आईपीओ बाजार का प्रदर्शन बेहतर रहा है। यदि आप किसी कंपनी के आईपीओ में निवेश का मन बना रहे हैं कुछ बातों पर गौर कर लेना महत्वपूर्ण हो सकता है। मसलन कंपनी का पांच साल रेवेन्यू, कंपनी की एसेट्स मुनाफे आंकड़े, सालाना ग्रोथ रेट आदि। कंपनी के उच्च स्तर पर कार्यरत टीम, उसकी स्थिरता का भी आईपीओ की सफलता में विशेष योगदान होता है। इसीलिए हमेशा ऐसी कंपनियों को ही चुनें जिनके नेतृत्व में स्थिरता हो। उनमें एकजुटता रही हो। आईपीओ में निवेश से पहले उस कंपनी को अच्छी तरह समझ लें। इस पर अपनी पूरी रिसर्च कर लें।


इस साल यानी 2020 में एसबीआई कार्ड और एचडीएफसी बैंक की सहायक कंपनी एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेस के आईपीओ से निवेशकों को सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं। एसबीआई कार्ड एसबीआई की क्रेडिट कार्ड शाखा है।


रेलटेल का आईपीओ दे सकताहै कमाई का मौका
रेलवे क्षेत्र से इस साल रेलटेल कॉर्पोरेशन का आईपीओ आ सकता है। यह एकमात्र कंपनी है जिसके पास रेलवे ट्रैक के साथसाथ ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क बिछाने का विशेष राइट-ऑफ-वे (आरओडब्ल्यू)
है। इसके अलावा मजगांव डॉक शिप बिल्डर्स, इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक, इजीट्रिप प्लानर्स, इमामी सीमेंट, पुराणिक बिल्डर्स आदि के आईपीओ आ सकते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना