पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Investment Plan In Mutual Fund By Expert

महंगाई को मात दे सकते हैं शेयर, नियमित निवेश से अच्छा रिटर्न संभव

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. पांच जुलाई को केंद्रीय बजट की घोषणा से पहले सेंसेक्स 40,000 के पार निकल गया था। लेकिन यह तेजी ज्यादा समय तक कायम नहीं रह पाई। बजट भाषण खत्म होने के बाद शाम को सेंसेक्स 394.67 अंक गिरकर 39,513.39 पर बंद हुआ। इसके बाद से बाजार में उतार-चढ़ाव का माहौल है। अमेरिका-ईरान के बीच भू-राजनीतिक तनाव, अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर, भारत-अमेरिका के बीच व्यापारिक वार्ता, कमजोर मानसून, घरेलू मांग में सुस्ती जैसे कारकों से इन्वेस्टर सेंटीमेंट प्रभावित चल रहा है।


शॉर्ट टर्म में उतार-चढ़ाव शेयर बाजार का एक हिस्सा है। जबकि कंपनी के बुनियादी कारक और कंपनियां अर्निंग ग्रोथ लांग टर्म में उसके शेयर की कीमत को बढ़ाते हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था कुछ सुस्त पड़ी है। इसके बावजूद यह दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। नियंत्रित महंगाई, कमोडिटी-करेंसी की कीमतों में स्थिरता, कर्ज की गुणवत्ता और इन्हें बांटने की रफ्तार में सुधार, निकट भविष्य में ब्याज दरों में संभावित कटौती ऐसे कारक हैं जो अर्थव्यवस्था की ग्रोथ मजबूत बने रहने के सामर्थ्य को दर्शाते हैं। लॉन्ग टर्म में यह पॉजिटिव आउटलुक शेयर बाजारों को बढ़त दिलाएगा इसलिए निवेशकों को म्यूचुअल फंड के जरिए बाजार में निवेश जारी रखना चाहिए। 

1) म्यूचुअल फंड में निवेश से जुड़ी खास बातें...

आपके पास इन्वेस्टमेंट प्लान होना चाहिए। जब निवेश का लक्ष्य क्या है तो बाजार पर ध्यान न देकर इन्वेस्टमेंट प्लान पर केंद्रित रहते हैं। 

2. एक निवेशक के तौर पर आपको लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए, क्योंकि इक्विटी इन्वेस्टमेंट में महंगाई को मात देने की क्षमता होती है। अनुशासित तरीके से निवेश करते रहते हैं तो गिरावट के साथ-साथ बढ़त का भी फायदा मिलता है। 

3. जोखिम उठाने की क्षमता के मुताबिक अलग-अलग एसेट क्लास में निवेश करना चाहिए। म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुरक्षित है अनुभवी पेशेवर आपकी तरफ से शेयर बाजार में निवेश करते हैं।  महंगाई को मात दे सकते हैं शेयर, नियमित निवेश से अच्छा रिटर्न संभव   

जब बात निवेश की हो तब 'कोई एक तरीका सबके लिए सही' की रणनीति पर चलना उचित नहीं है। जहां आपके दोस्त या परिवार के लोग निवेश कर रहे हैं वह हमेशा सही हो यह जरूरी नहीं। बेहतर यही होगा कि जब आप शेयर बाजार में निवेश करने का मन बना रहे हों तब असमंजस की स्थिति में फाइनेंशियल प्लानर की सलाह लें। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें