पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शेयरों की कम कीमत के बजाय कंपनी के दूसरे पहलुओं पर भी गौर करना जरूरी

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

यूटिलिटी डेस्क. मिडकैप शेयरों की कीमतें काफी नीचे आ चुकी हैं। क्या बाजार में और गिरावट आना बाकी है? क्या मिडकैप और स्मॉलकैप शेयर गिरावट से उबर सकते हैं? यह सवाल इन दिनों निवेशकों के बीच चर्चा हैं। इन्हें लगता है कि मिडकैप शेयर सही स्तर पर आ चुके हैं। फिर भी हर कोई एक-दूसरे यही कह रहा है कि मिडकैप शेयरों में तेजी आ सकती है लेकिन फिर भी निवेश करते समय एक बार विपरीत नजरिए से भी देख लेना चाहिए।
 
निफ्टी मिडकैप-100 इंडेक्स जनवरी 2018 के स्तर से अब तक 27% गिर चुका है। लेकिन इसी दौरान निफ्टी-50 इंडेक्स महज 2.6% बढ़ा है। मिडकैप में निवेश करते समय सिर्फ कीमत ही नहीं देखी जाती है, बाजार के निचले स्तर पर पहुंचने और कम कीमतों पर शेयर खरीदने की समझ होना भी जरूरी है। तभी डबल डिजिट में रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है। शेयर बाजार की समझ रखने वाले निवेशक फिलहाल यह देखना चाहेंगे कि शेयर बाजार कब अपने निचले स्तर तक पहुंच कर तेजी का रुख करता है।

फिलहाल निवेशकों को मिडकैप शेयरों में निवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि ये कंपनियां नकदी की किल्लत से जूझ रही हैं। एनपीए की समस्या से जूझ रहे बैंक कर्ज वसूली में सख्ती कर रहे हैं। दूसरी तरफ पिछले साल सितंबर में आईएलएंडएफएस संकट के उभरने के बाद से कंपनियों को एनबीएफसी से नया कर्ज मिलना लगभग थम-सा गया है। इसी कारण मार्केट पार्टिसिपेंट्स ने ऐसे शेयरों में निवेश से दूरी बनाकर रखी हुई है। हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं कि मिडकैप कंपनियों में ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। लेकिन बाजार के मौजूदा उतार-चढ़ाव के माहौल में इन कंपनियों में निवेश न करना बेहतर है। फिलहाल बाजार में स्थिरता लौटने तक इंतजार करना चाहिए। इसके बावजूद यदि कोई मिडकैप शेयरों में निवेश करना ही चाहता है तो उसे कम से कम 3-4 साल का लक्ष्य लेकर निवेश करना चाहिए।

रिवाइवल के संकेत मिलने पर मिडकैप में निवेश करें
फिलहाल निफ्टी-50 और मिडकैप इंडेक्स में अंतर काफी अधिक है। यह बताता है कि मिडकैप शेयरों में पहले ही काफी गिरावट आ चुकी है। यदि लार्ज-कैप शेयरों में गिरावट आती है तो उतनी ही गिरावट मात्रा में मिडकैप में दिखेगी। जब बाजार में रिवाइवल के संकेत मिलने शुरू हों, लार्जकैप के बजाय मिडकैप शेयरों में निवेश करना चाहिए।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप कई प्रकार की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आ जाने से मन में राहत रहेगी। धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में महत्वपूर्ण...

और पढ़ें

Advertisement