इंवेस्टमेंट / सीपीएसई ईटीएफ 18 जुलाई को आएगा, आम लोग कर सकेंगे निवेश



invetment ; cpse etf ; finance ministry ;  goverment to launch 6th tranche of cpse etf on july 18
X
invetment ; cpse etf ; finance ministry ;  goverment to launch 6th tranche of cpse etf on july 18

  • ईटीएफ में बड़े निवेशकों के साथ खुदरा निवेशक भी निवेश कर सकेंगे।
  • सीपीएसई ईटीएफ के जरिए 10,000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है।

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2019, 11:57 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. सरकार 18 जुलाई को सीपीएसई ईटीएफ (CPSE ETF) लॉन्च करेगी। इस ईटीएफ में बड़े निवेशकों के साथ खुदरा निवेशक भी निवेश कर सकेंगे। एंकर निवेशकों (बड़े और संस्थागत निवेशक) के लिए इश्यू 18 जुलाई को खुलेगा और दूसरे निवेशकों के लिए इश्यू 19 जुलाई को खुलेगा। सीपीएसई एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) 11 सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (सीपीएसई) के शेयरों पर आधारित हैं। सरकार ने सीपीएसई ईटीएफ के जरिए 10,000 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य रखा है। इस कारण अभी तक इनमें रिटर्न अच्छा रहा है। इन कंपनियों में ओएनजीसी, एनटीपीसी, कोल इंडिया, आईओसी, रुरल इलेक्ट्रीफिकेशन कॉर्प, पावर फाइनेंस कॉर्प, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑयल इंडिया, एनबीसीसी इंडिया, एनएलसी इंडिया और एसजीवीएन का नाम है।

सीपीएसई ईटीएफ से जुड़ी खास बातें...

  1. पहले पांच चरणों में 38,500 करोड़ रुपए जुटा चुकी है सरकार

    अधिकारियों के मुताबिक फॉलो-ऑन फंड (एफपीओ) सीपीएसई ईटीएफ का इश्यू साइज 8,000 करोड़ रुपए का होगा और इसमें अतिरिक्त 2,000 करोड़ रुपए सब्सक्राइव करने का ऑपशन रहेगा। सीपीएसई ईटीएफ के पहले पांच चरणों में सरकार 38,500 करोड़ रुपए जुटा चुकी है।

     

    - सरकार ने मार्च 2014 में पहले चरण में 3 हजार करोड़ रुपए, जनवरी 2017 में दूसरे चरण में 6 हजार करोड़ रुपए, तीसरे चरण में मार्च 2017 में 2.5 हजार करोड़ रुपए, नवंबर 2018 में चौथे चरण में 17 हजार करोड़ रुपए और मार्च 2019 में 10 हजार करोड़ रुपए जुटाए थे। 

  2. सीपीएसई ईटीएफ की स्टॉक एक्सचेंज में होती है ट्रेडिंग 

    ईटीएफ एक इक्विटी सिक्योरिटी है जिसकी स्टॉक एक्सचेंज पर ट्रेडिंग की जा सकती है। सीपीएसई एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) 11 सेन्ट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (सीपीएसई) के शेयरों पर आधारित है।

     

    - सीपीएसई ईटीएफ ओपेन एंडेड फंड है जिसमें कोई लॉक-इन नहीं है। उन्हें स्टॉक एक्सचेंज पर खरीदा और बेचा जा सकता है। सीपीएसई ईटीएफ पूरी तरह से इक्विटी फंड हैं और अभी तक इसे 5,000 रुपए के निवेश से शुरू किया जा सकता था। 

  3. एंकर इन्वेस्टर 30 दिन से पहले शेयरों को बेच नहीं सकते हैं 

    एंकर इन्वेस्टर सोवरेन म्यूचुअल फंड और पेंशन फंड की तरह प्रमुख और बड़े निवेशक होते हैं। आईपीओ को बढ़ावा देने और संभावित निवेशकों के विश्वास को बढ़ाने के लिए उन्हे आईपीओ खुलने से पहले आमंत्रित किया जाता है।

     

    - एंकर कोटा के अंदर आवेदन करने से इन निवेशकों को गारंटीड आवंटन का फायदा मिलता है। हालांकि एंकर इन्वेस्टर आवंटन के 30 दिन से पहले शेयरों को बेच नहीं सकते हैं। जबकि दूसरे निवेशकों के ऊपर इस तरह की कोई पाबंदी नहीं होती है। 

  4. सीपीएसई ईटीएफ ने करीब चार साल में 16.7% का रिटर्न दिया 

    मार्च 2014 में लॉन्च होने के बाद से जनवरी 2018 तक सीपीएसई ईटीएफ ने 16.7% की सीएजीआर के साथ रिटर्न दिया है। पिछले छह महीने में सीपीएसई ईटीएफ ने 16.6% का रिटर्न दिया है जबकि इस दौरान निफ्टी 50 रिटर्न 9.4% रहा है।

     

    - अगर इस फंड की बात करें तो इसने एमसीएक्स गोल्ड स्पॉट और एफडी से अच्छा प्रदर्शन किया है। अगर भविष्य की बात करें तो सरकार के इस क्षेत्र में आने से भारतीय ईटीएफ बाजार को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही सरकार के पास लिक्विडिटी ज्यादा होगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना