पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

SBI के बाद अन्य सरकारी बैंक भी देंगे रेपो रेट लिंक्ड होम लोन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के  ब्याज दर में कटौती करने पर भी कई बार आपकी किस्त (EMI) में  कमी नहीं आती। ग्राहकों की इस परेशानी को दूर करने के लिए कई सरकारी बैंक रेपो रेट लिंक्ड प्रॉडक्ट्स ऑफर कर रहे हैं, जिसके तहत आरबीआई जितना ब्याज दरों में कटौती करेगा, उतनी ही कमी आपकी EMI में होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के होम लोन को रेपो रेट से लिंक्ड करने के बाद अब कई बैंको ने भी यह कदम उठाया है।

1) बैंक ब्याज दर कम करने में करतीं हैं देर

सिंडिकेट बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक भी अब रेपो रेट लिंक्ड प्रॉडक्ट लाएंगे। इसका फायदा रेपो रेट से जुड़े प्रॉडक्ट पर लोन लेने वालों को मिलेगा। क्योंकि एमसीएलआर से जुड़े लोन में बैंक दरें तुरंत नहीं घटातीं।

जून में SBI ने लंबी अवधि के होम लोन को रेपो रेट से लिंक किया था। बैंक अपने पुराने ग्राहकों को बिना किसी चार्ज के रेपो रेट में शिफ्ट होने का ऑफर दे रहा है। आरबीआई इस सालअब तक 1.10 प्रतिशत दरें घटा चुका है।

रेपो रेट लिंक्ड प्रॉडक्ट से ग्राहकों को फायदे के साथ नुकसान भी हो सकता है। क्योंकि रेपो रेट बढ़ने से ईएमआई भी बढ़ जाएगी। इसीलिए ऐसी नहीं है कि इससे आपको हर बार फायदा ही हो।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें