ईपीएफ / पैसा निकालने पर टैक्स कब देना पड़ता है ? और कब नहीं?



PF Withdrawal Rules
X
PF Withdrawal Rules

  • 5 साल नौकरी करते हुए हो गए तो फिर टैक्स की लायबिलिटी नहीं होती
  • कुछ विशेष परिस्थितियों में रिटायरमेंट के पहले ही निकाला जा सकता है पीएफ का पैसा

Dainik Bhaskar

Jun 29, 2019, 03:53 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड (ईपीएफ) एक रिटायरमेंट प्लान है। फाइनेंशियल एडवाजर सलाह देते हैं कि रिटायरमेंट के पहले पीएफ अमाउंट नहीं निकालना चाहिए। सरकार ने नियम भी इस हिसाब से ही बनाएं हैं कि कर्मचारी रिटायरमेंट के बाद ही यह फंड निकाले ताकि उसे नौकरी के बाद किसी तरह की वित्तीय दिक्कतों का सामना न करना पड़े। कुछ विशेष परिस्थितियों में पीएफ अमाउंट पहले भी निकाला जा सकता है। इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड एक्ट 1952 के अनुसार कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत हिस्सा पीएफ में जाता है। पीएफ का पैसा बीच में निकालने पर टैक्स भी देना पड़ता है। जानिए क्या हैं इससे जुड़े काम के नियम। 

पीएफ निकासी पर क्या हैं इनकम टैक्स के नियम

  1. 5 साल पूरे हो जाते हैं तो कोई लायबिलिटी नहीं

    कर्मचारी को यदि किसी कंपनी में सेवाएं देते 5 साल पूरे हो जाते हैं और फिर यदि वो ईपीएफ निकासी करता है तो उस पर इनकम टैक्स की कोई लायबिलिट नहीं होती। 5 साल की अवधि एक या इससे या कंपनियों को मिलाकर भी हो सकती है। एक ही कंपनी में 5 साल पूरे करना जरूरी नहीं। कुल अवधि कम से कम 5 साल होना जरूरी होता है।

  2. खराब सेहत है तो भी छूट

    यदि किसी कर्मचारी की खराब सेहत, बिजनेस बंद होने या ऐसे किसी दूसरे कारण से नौकरी जाती है और 5 साल की अवधि पूरी हो पाती तब भी उस पर इनकम  टैक्स लायबिलिटी नहीं होती। 

  3. 36 महीने बाद निष्क्रिय माना जाता है

    ईपीएफ अकाउंट में यदि 36 महीने तक कोई भुगतान नहीं हुआ तो इसे निष्क्रिय माना जाता है। हालांकि पीएफ अकाउंट में इंटरेस्ट तब तक मिलता रहता है, जब तक कर्मचारी की रिटायरमेंट की उम्र पूरी न हो जाए। हालांकि नौकरी छोड़ने के बाद इंटरेस्ट टैक्स के दायरे में आ जाता है।

  4. 15जी और 15एच के जरिए पा सकते राहत

    पांच साल की अवधि पूरी न होने पर टीडीएस और टैक्स 10% कटता है। 50 हजार या इससे ज्यादा अमाउंट है और अवधि पांच साल से कम है तो फॉर्म 15जी या 15एच जमा कर टीडीएस से बचा जा सकता है। 
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना