एलआईसी / आपके परिवार को कम पैसों में वित्तीय सुरक्षा देता है Tech Term प्लान

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2019, 09:31 AM IST
यूटिलिटी डेस्क. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के टर्म इंश्योरेंस प्लान टेक टर्म एक प्योर प्रोटेक्शन ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो पॉलिसी होल्डर के परिवार को वित्तीय सुरक्षा देती है। यह पॉलिसी सिर्फ ऑनलाइन खरीदी जा सकती है। टेक टर्म प्लान का नंबर 854 है। वहीं UIN नंबर 512N333V01 है। प्लान के तहत सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट भी मिलेगी।

इससे जुड़ी खास बातें...

  1. 18 से 65 साल तक के लोग से सकेंगे इसका फायदा

    LIC Tech Term प्लान का पॉलिसी टर्म 10 साल से लेकर 40 वर्ष तक चलेगा, ग्राहक अपनी सुविधा के अनुसार इसे चुन सकते हैं। इस बीमा प्लान को 18 साल से 65 साल तक की उम्र के व्यक्ति ले सकते हैं। वहीं LIC के Tech Term में अधिकतम मैच्योरिटी की उम्र 80 साल रखी गई है।

  2. मिनिमम इतने रुपए का खरीदना होगा प्लान

    Tech Term पॉलिसी के लिए आपको मिनिमम 50 लाख रुपए के सम अश्योर्ड वाला प्लान खरीदना होगा। मैक्सिमम सम अश्योर्ड की कोई सीमा नहीं है। पॉलिसी होल्डर के पास प्रीमियम के भुगतान करने के दो ऑप्शन मिलेंगे। वो चाहें तो अर्धवार्षिक या वार्षिक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

  3. स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम

    टेक टर्म प्लान में स्मोकर और नॉन स्मोकर के लिए अलग-अलग प्रीमियम तय किए गए हैं। स्मोक करने वाले के लिए प्रीमियम ज्यादा होगा, जबकि नॉन स्मोकर के लिए कम प्रीमियम देना होगा। वहीं इसमें पुरुष के लिए प्रीमियम ज्यादा और महिला के लिए प्रीमियम कम होगा।

  4. नॉमिनी इंस्टॉलमेंट में भी ले सकता है क्लेम की राशि

    इसके अलावा क्लेम के समय पेमेंट के लिए भी 2 विकल्प मिलेंगे। डेथ बेनेफिट वाली रकम पीड़ित परिवार को किश्तों या फिर एकमुश्त दिए जाने का विकल्प भी दिया गया है। इंस्टॉलमेंट 5 साल, 10 साल या 15 साल के होंगे। इंस्टॉलमेंट में क्लेम अमाउंट को सालाना/छमाही/तिमाही/मासिक आधार पर लिया जा सकता है।

  5. ऑनलाइन मिलेगा टर्म प्लान

    टेक टर्म प्लान को आप ऑफलाइन नहीं सिर्फ ऑनलाइन ही ले सकते हैं। ऑनलाइन खरीदने के लिए आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जाना होगा। प्लान के तहत सेक्शन 80 सी के तहत इनकम टैक्स की छूट भी मिलेगी। इस पॉलिसी में लोन की सुविधा नहीं मिलेगी. प्रीमियम का भुगतान ऑनलाइन नेट-बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं।

  6. नॉन-मेडिकल स्कीम

    • हाई लाइफ कवर देने से पहले हर इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी लेने वाले का मेडिकल टेस्ट कराती है। लेकिन LIC टेक टर्म प्लान को नॉन-मेडिकल स्कीम के तहत यानी बिना मेडिकल टेस्ट कराए लिया जा सकता है।
    • हालांकि इसके लिए आवेदनकर्ता की उम्र 18-35 साल के बीच होनी चाहिए और उसकी सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्यादा होनी चाहिए और सम एश्योर्ड 75 लाख रुपये तक का होना ​चाहिए।
    • जिन लोगों की उम्र 36-45 साल के बीच है, सालान आय 5 लाख रुपये से ज्यादा है और 50 लाख रुपये तक का कवर लेना चाहते हैं, उनके लिए देखा जाएगा कि वे नॉन-स्मोकर हों और उनकी कोई मेडिकल हिस्ट्री न हो।

    इससे जुड़ी अधिक जानकारी या इस टर्म प्लान लेने के लिए यहां क्लिक करें

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना