सोवेरियन गोल्ड बॉन्ड / 18 जनवरी तक खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड; ब्याज के अलावा कैपिटल गेन टैक्स से भी मिलती है छूट



purchase sovereign gold bond from 14 to 18 January you will get interest and tax benefits
X
purchase sovereign gold bond from 14 to 18 January you will get interest and tax benefits

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 12:36 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो फिजिकल गोल्ड की बजाए गोल्ड बॉन्ड अच्छा ऑप्शन है। इसमें सोने की चोरी का डर भी नहीं होता और उस पर ब्याज भी मिलता है। 14 जनवरी से इस वित्त वर्ष के दौरान सोवेरियन गोल्ड बॉन्ड की पांचवी सीरीज शुरू हो चुकी है। इसके तहत 18 जनवरी तक बॉन्ड की बिक्री की जाएगी। इस दौरान आप 3214 रुपए प्रति ग्राम की दर से गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। इसे ऑनलाइन खरीदने पर निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपए की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी। 11 जनवरी को 24 कैरेट वाले 1 ग्राम सोने की कीमत 3345 रुपए थी। 

मिलती है कैपिटल गेन टैक्स से छूट

    • गोल्ड बॉन्ड मार्केट में सोने की वर्तमान कीमत से कम दाम पर उपलब्ध होता है। इस स्कीम के तहत गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर निवेशकों को 2.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलेगा।
    • यह ब्याज निवेशक के खाते में हर 6 महीने में जमा की जाएगी।
    • इसके अलावा निवेशकों को कैपिटल गेन टैक्स से छूट भी मिलेगी। हालांकि, निवेश से होने वाली आय इनकम टैक्स ऐक्ट के तहत कर योग्य होगी।
    • अगर सोने के बाजार मूल्य में गिरावट आती है तो इसमें नुकसान की भी संभावना होती है।

  1. यहां से खरीद सकते हैं

    इन बॉन्ड्स को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के अलावा एनएसई/बीएसई जैसे स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदा जा सकेगा। इसकी परिपक्वता अवधि आठ साल की होगी। हालांकि, निवेशक पांचवे, छठवें या सातवें साल भी बॉन्ड को भुना सकते हैं। लेकिन मैच्योरिटी से पहले भुनाने पर कैपिटल गेन टैक्स बेनिफिट नहीं मिलेगा।

  2. कैश पेमेंट पर सिर्फ 20 हजार की खरीदारी संभव

    बॉन्ड खरीदने के लिए निवेशक डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। इसके अलावा कैश पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी लेकिन इस स्थिति में अधिकतम 20,000 रुपए की कीमत के ही बॉन्ड खरीद सकते हैं।

  3. कौन ले सकता है

    देश का कोई भी नागरिक, हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटीज, धार्मिक संस्थाएं और चैरिटेबल संस्थाएं इस बॉन्ड को खरीद सकती हैं। निवेशक कम से कम 1 ग्राम या उसके गुणक के रूप में बॉन्ड खरीद सकते हैं।

  4. 20 किलो तक की कीमत का ले सकते हैं बॉन्ड

    इंडिविजुअल 500 ग्राम और हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली एक साल के दौरान अधिकतम 4 किलोग्राम सोने की कीमत के बराबर तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं। लेकिन संस्थाओं को 20 किलोग्राम तक की कीमत का बॉन्ड खरीदने की छूट है।

COMMENT