पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • This Is The Right Time To Buy A House , Do All The Homework Before Taking A Loan

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभी घर खरीदने का सही समय, लोन लेने से पहले करें पूरा होमवर्क

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. घर किसी इंसान के जीवन का सबसे बड़ा निवेश होता है। इसके लिए विस्तृत प्लानिंग की जरूरत होती है और कई वित्तीय पहलुओं को ध्यान में रखना होता है। आज की तारीख में घर खरीदना पहले की तुलना में ज्यादा अफोर्डेबल है। इसके कई कारण हैं। पहली बार घर खरीद रहे लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत मिलने वाली सब्सिडी, टैक्स बेनिफिट, कम ब्याज दर, रेरा कानून का लागू होना प्रमुख कारणों में शामिल हैं।

किफायती घर बनाने वाले बिल्डरों को मिलती है टैक्स में छूट
किफायती घरों के मार्केट में अच्छी ग्रोथ बनी हुई है। यह घर खरीदारों और डेवलपर्स दोनों के लिए फायदे का सौदा होता है। किफायती घर बनाने वाले बिल्डरों को टैक्स में छूट मिलती है। वहीं, घर खरीदारों को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी मिलती है। किफायती घरों के मार्केट में ग्रोथ सिर्फ टियर-2 और टियर-3 शहरों से नहीं रही है, यह मेट्रो शहरों के बाहरी इलाकों से भी आ रही हैं। उचित दर वाले अपार्टमेंट, सही लोकेशन, अच्छे फाइनेंसर वाले डेवलपर देश में डिमांड बढ़ाने के लिए काफी हैं। हमने प्रॉपर्टी की कीमतों में पिछले दो सालों में काफी करेक्शन देखा है। कुछ पॉकेट्स में भी कीमतों में करेक्शन आया है। इसलिए हम महसूस करते हैं कि अपनी जरूरतों के लिए घर खरीदने का यह सही समय है।

अटके हुए प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए सरकार कर रही मदद
सिस्टम में लिक्विडिटी की कोई कमी नहीं है। एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों (एचएफसी) के जरिए क्रेडिट मुहैया कराने में आ रही दिक्कतों को भी रिजर्व बैंक ने पिछले कुछ महीनों में दूर करने की कोशिश की है। साथ ही हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी रियल एस्टेट सेक्टर में जान फूंकने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए के अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड (एआईएफ) की घोषणा की। यह घोषणा किफायती घरों के अटके हुए प्रोजेक्ट को ध्यान में रखते हुए की गई थी। किफायती घरों के सेगमेंट में अच्छी ग्रोथ हो रही है और साथ ही घरों की कीमत भी स्थिर है, लिहाजा यह अपने इस्तेमाल के लिए घर खरीदने का उपयुक्त समय है। ऐसी स्थिति में अच्छी हाउसिंग फाइनेंस कंपनी या बैंक का चयन काफी महत्वपूर्ण हो गया है। होम लोन एक लंबी अवधि की प्रतिबद्धता है। इसलिए विशेषज्ञता, सर्विस क्वालिटी, क्षेत्र का गहरा ज्ञान, कंपनी की प्रतिबद्धता और पारदर्शिता का स्तर, प्रोडक्ट रेंज, ब्याज दर, डॉक्यूमेंटेशन आदि की जानकारी काफी अहम है।

होम लोन प्रोवाइडर के बारे में लें पूरी जानकारी
वैसे तो होम लोन में ब्याज दर की भूमिका काफी अहम होती है। लेकिन, यह कई अहम पहलुओं में से एक है। कई अन्य पहलू भी ऐसे हैं जिनपर नजर रखना जरूरी है। ग्राहकों के लिए जरूरी है कि वह जिस प्रॉपर्टी को खरीदने की योजना बना रहा है उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करे। उसे यह जानना चाहिए कि प्रॉपर्टी सही है या नहीं, बिल्डर सही है या नहीं, क्या बिल्डर के पास जरूरी इजाजत है या नहीं। साथ ही यह भी जानना चाहिए कि मकान समय पर हैंड ओवर करने के मामले में बिल्डर का ट्रैक रिकॉर्ड कैसा है। इसी तरह होम लोन प्रोवाइडर के बारे में भी अच्छी तरह से होमवर्क कर लेना जरूरी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें