पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खराब क्रेडिट स्कोर के साथ लोन मिलना मुश्किल है, असंभव नहीं

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1) खराब क्रेडिट स्कोर से लोन लेना हो सकता है महंगा

  • अपने लोन या क्रेडिट कार्ड की किश्तों का भुगतान न करना।
  • लोन या क्रेडिट कार्ड के पेमेंट में चूक करना।
  • लगातार क्रेडिट कार्ड की ऊंची लिमिट का इस्तेमाल करना।
  • अगर आपका अकाउंट राइट ऑफ या सेटल कर दिया गया हो।
  • बहुत कम समय में कई लोन के लिए आवेदन करना।

ऐसे में सवाल उठता है कि खराब क्रेडिट स्कोर के साथ लोन कैसे हासिल करें। उम्मीद मत छोड़िए। खराब क्रेडिट स्कोर का मतलब यह नहीं है कि आप लोन पा ही नहीं सके। खराब क्रेडिट स्कोर आपके लोन हासिल करने में मुश्किलें खड़ी कर सकता है या इसे महंगा कर सकता है। आपके पास कुछ विकल्प हैं जिनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप अपनी संपत्ति गिरवी रखते हैं तो कमजोर क्रेडिट स्कोर के बावजूद आपको लोन मिल सकता है। आप अपने फिक्स्ड डिपॉजिट या शेयर भी लोनदाता के पास गिरवी रख सकते हैं। हां, ब्याज दर कुछ ज्यादा हो सकती है और लोन का राशि भी कुछ कम हो सकती है। यह खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन हासिल करने का सबसे आसान तरीका है।

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड क्रेडिट हिस्ट्री को सुधारने में मददगार होता है। इसे खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद हासिल किया जा सकता है। अगर आपके पास फिक्स्ड डिपोजिट है तो इसमें मौजूद राशि के 70 से 80 फीसदी राशि के बराबर का क्रेडिट लिमिट आपको मिल सकता है।

वित्तीय सेवाएं देने वाली कुछ कंपनियां सैलरी एडवांस के रूप में लोन देती हैं। इसके जरिए आपकी मासिक सैलरी का आधा हिस्सा लोन के रूप में मिलता है। इसकी मदद से आप अपने शॉर्ट टर्म जरूरत को पूरी कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया आसान होती है और लोन की राशि सीधे आपके बैंक अकाउंट में पहुंच जाती है।

पीयर-टू पीयर लेंडिंग का चलन भारत में तेजी से बढ़ रहा है। पी2पी प्लेटफॉर्म खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन दे सकते हैं। हां, जोखिम के हिसाब से ब्याज दरें ज्यादा हो सकती हैं। ऊपर दिए गए विकल्पों के अलावा आप को-एप्लीकेंट के साथ लोन के लिए आवेदन कर खराब क्रेडिट स्कोर के बावजूद लोन ले सकते हैं। साथ ही अपने बैंक से बात भी कर सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें