सुरक्षा / पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस लेने से मुसीबत में मिल सकेगी आर्थिक मदद, नहीं होना पड़ेगा परेशान



you should know about anything of personal accident insurance policy
X
you should know about anything of personal accident insurance policy

Dainik Bhaskar

May 09, 2019, 10:30 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. अगर आपने पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेते हैं तो दुर्घटना का शिकार होने आपको आर्थिक सहायता मिलती है। ऐसे में पॉलिसी लेते वक्त अच्छे से जान लें कि आपकी पॉलिसी में क्या-क्या शामिल हैं और ऐसा क्या है जो इस पॉलिसी में नहीं है। ताकि बाद में आपको परेशान नहीं होना पड़े।
 

जानिए इससे जुड़ी खास बातें

  1. क्या है फायदा?

    एक्सीडेंट में व्यक्ति की मौत होने पर उस व्यक्ति के परिवार को इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कंपनसेशन का पूरा पैसा दिया जाता है। आमतौर पर पर्सनल एक्सीडेंट कवर एक्सीडेंट से मृत्यु होना, आंशिक विकलांगता या स्थायी विकलांगता, एक्सीडेंटल डिसमेंबरमेंट, मेडिकल एक्सपेंस, कम से कम 24 घंटे भर्ती रहने पर हॉस्पिटल का खर्चा, बच्चे की पढ़ाई के लिए सहायता, लाइफ सपोर्ट बेनिफिट, जलना, हड्डी टूटना और डेली अलाउंस शामिल होता है।

  2. पर्सनल एक्सीडेंट कवर में ये नहीं होते शामिल

    आत्महत्या, खुद से चोट लगना, नेचुरल डेथ, पहले से शरीर में मौजूद किसी तरह की अपंगता, प्रेगनेंसी, बच्चे का पैदा होना, नॉन-एलोपैथिक ट्रीटमेंट, मानसिक बीमारी – इन सभी चीजों को पर्सनल एक्सीडेंट कवर में शामिल नहीं किया जाता है। 

    • इसके अलावा एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, क्रिमिनल मामले या वॉर में शामिल होना, नेवी, मिलिट्री फोर्स या एयर फोर्स के संबंधित चीजों को भी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है।
    • खुद को जानबूझ कर चोट पहुंचाने वाली हरकत से हुए नुकसान को पर्सनल एक्सीडेंट कवर में शामिल नहीं किया जाता है। इसलिए आत्महत्या या अपराधिक हरकतों को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है। 
    • पहले से मौजूद किसी भी चोट को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपका इलाज चल रहा है या नहीं।
    • एडवेंचर स्पोर्ट जैसे स्काईडाइविंग, पहाड़ चढ़ना, हैंग ग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग, स्कूबा डाइंविंग जैसी चीजों को पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस पॉलिसी में शामिल नहीं किया जाता है। हालांकि कई कंपनियां एडवेंचर स्पोर्ट्स का इंश्योरेंस कवर देती है।

COMMENT