राहत / बिल्डिंग बनने के बाद कम्प्लीशन सर्टिफिकेट आसानी से मिले इसलिए नियमों में होगा बदलाव



After completion of the building, the compliance certificate is easily available, so changes in rules
X
After completion of the building, the compliance certificate is easily available, so changes in rules

Dainik Bhaskar

Jun 19, 2019, 10:32 AM IST

रियल एस्टेट/भोपाल. बिल्डिंग बनने के बाद लोगों को कम्प्लीशन सर्टिफिकेट मिलने में परेशानी नहीं होना चाहिए। इसके लिए नियमों का सरलीकरण किया जाएगा। नियम ऐसे होंगे कि लोगों को कम्प्लीशन सर्टिफिकेट आसानी से मिल सके। नियमों में बदलाव पर विचार के लिए मंगलवार को प्रशासन अकादमी में रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) ने एक वर्कशाॅप का आयोजन किया था। वर्कशाॅप में सभी नगर निगमों के आयुक्त मौजूद थे। इसके आयुक्त, नगरीय विकास पी नरहरि व संचालक, नगर तथा ग्राम निवेश राहुल जैन भी उपस्थित थे। 


प्रक्रिया को सरल बनाने सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने के निर्देश 


- नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि इस बारे में समग्रता से विचार किया जाएगा। उन्होंने कॉलोनी विकास की प्रक्रिया को आम आदमी और बिल्डरों के लिए सरल बनाने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू करने के निर्देश भी दिए। 


- रेरा के अध्यक्ष अंटोनी डिसा ने कहा कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में कॉलोनी विकास के कार्य पूर्णता प्रमाणपत्र का सरलीकरण तथा एकीकृत किया जाना बहुत जरूरी है। सही प्रमाणपत्र आसानी से मिलने पर आवंटी और बिल्डर के हितों का संरक्षण होता है। 


- वाणिज्यिक कर के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव ने कहा कि कम्प्लीशन सर्टिफिकेट जारी करने के नियमों में संशोधन करते समय शासन के हितों का ध्यान रखना भी जरूरी है। 


- नगरीय विकास एवं आवास के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने कहा कि आवंटी तथा बिल्डर की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कार्य पूर्णता प्रमाणपत्र के नियमों में संशोधन की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना