बजट 2019 / पैन कार्ड नहीं है तो भी आधार से भर सकेंगे आईटीआर



budget 2019 ; if you do not have pan card you can fill itr use by aadhar
X
budget 2019 ; if you do not have pan card you can fill itr use by aadhar

Dainik Bhaskar

Jul 08, 2019, 01:02 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 में आयकरदाताओं को बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने के लिए पैन नंबर की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि अब देश के 120 करोड़ से अधिक लोगों के पास आधार नंबर है। इसलिय सरकार ने फैसला किया है कि देश का कोई भी व्यक्ति आईटीआर भरने के लिए पैन नंबर के स्थान पर आधार नंबर का इस्तेमाल कर सकता है। हालांकि, आधार नंबर का इस्तेमाल पैन नंबर नहीं होने पर ही किया जाएगा।

इसके होंगे कई फायदे...

  1. पहले से भरा मिलेगा आयकर विवरण

    वित्त मंत्री ने कहा कि अब करदाताओं को पहले से ही आयकर का विवरण भरा हुआ मिलेगा। इसमें वेतन से आय, प्रतिभूतियों से अर्जित लाभ, बैंकों से प्राप्त ब्याज तथा लाभांश और कर कटौतियों का विवरण शामिल होगा। इन आयों के बारे में बैंकों, स्टॉक एक्सचेंज, म्यूचुअल फंड, ईपीएफओ, राज्य पंजीकरण विभागों से सूचना प्राप्त की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा कि इससे आईटीआर दाखिल करने में समय की कमी आएगी और करों की सटीक गणना भी हो सकेगी।

  2. अब नोटिस पर नहीं होगा अधिकारी का नाम

    वित्त मंत्री ने बताया कि मौजूदा प्रणाली में करदाता को बार-बार विभाग के चक्कर लगाने पड़ते हैं। इस दौरान कर अधिकारियों की ओर से करदाता के साथ गलत व्यवहार के मामले भी सामने आते हैं। इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक रूप से व्यक्तिगत उपस्थिति के बिना कर निर्धारण किया जाएगा। इसको चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। वित्त मंत्री ने बताया कि संवीक्षा के लिए चयनित मामलों में करदाताओं को कर अधिकारी के नाम के बिना इलेक्ट्रॉनिक नोटिस जारी किए जाएंगे।

  3. आधार से टैक्स जमा करने पर मिलेगा नया पैन कार्ड 

    आयकर विभाग ऐसे लोगों को पैन कार्ड जारी करेगा जो केवल आधार से रिटर्न जमा करेंगे। सीबीडीटी अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी के मुताबिक, पैन की उपयोगिता खत्म नहीं हुई है। पैन और आधार को एक-दूसरे की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन, हम हर करदाता को पैन कार्ड जारी करेंगे। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना