सख्ती / अघोषित बिजली कटौती हुई तो, पॉवर कंपनी उपभोक्ताओं को देगी पैसे



company pay penalty to consumer for electricity cut
X
company pay penalty to consumer for electricity cut

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 01:59 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. यदि आप बार-बार बिजली जाने पर परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है। अब बिना बताए बिजली काटने पर (अघोषित) बिजली कंपनी आपको हजौने के तौर पर पैसा देगी। केंद्र सरकार टैरिफ पॉलिसी लागू करने की तैयारी में है। इसको लेकर ज्यादातर राज्यों के साथ सहमति बन चुकी है। नए प्रावधानों के मुताबिक, ज्यादा बिजली कटौती पर पैनल्टी लगेगी। इसे बिजली के बिल के साथ एडजस्ट किया जाएगा। पावर टैरिफ पॉलिसी पर एनर्जी मंत्रालय नया कैबिनेट नोट तैयार करने में जुटा है। जल्द ही कैबिनेट को नया नोट भेजा जाएगा। जिन राज्यों को इससे आपत्ति है उनको लेकर मंत्रालय ने बातचीत शुरू की है। ज्यादातर राज्य टैरिफ पॉलिसी के प्रवाधानों से सहमत हो चुके हैं।

कुछ राज्यों के सहमत न होने के कारण हुई देर

  1. लगाने होंगे स्मार्ट मीटर

    यहां आपको बता दें कि टैरिफ पॉलिसी अपनाने वाले सभी राज्यों में स्मार्ट मीटर लगाना जरूरी है। वहीं दूसरी तरफ पॉलिसी लागू होने के 3 साल के अंदर 100% स्मार्ट मीटर जरूरी होंगे। बता दें कि इस साल के शुरुआत में इसको लेकर बातचीत हो चुकी है। जी हां, यही कारण था कि 1 अप्रैल 2019 से यह पॉलिसी देश में लागू होने वाली थी। लेकिन कुछ राज्यों ने इसको लेकर असहमति जताई थी, जिसके बाद इसे लागू नहीं किया गया था।

  2. बिजली कटौती पर फुल एक्शन में मोदी सरकार 

    पावर टैरिफ प्रावधानों के मुताबिक ज्यादा बिजली कटौती पर पैनल्टी लगेगी। अगर तय समय से ज्यादा बिजली कटौती होती है तो डिस्कॉम पर जुर्माना लगेगा। पैनल्टी की रकम को बिजली बिल के साथ एडजस्ट किया जाएगा। राज्यों को औसत बिजली खपत के बराबर पीपीए करना जरूरी होगा। इसमें सभी राज्यों को स्मार्ट मीटर लगाना जरूरी है। आपको बता दें कि दिल्ली में इस तरह के सिस्टम को पहले ही लागू किया जा चुका है।

COMMENT