राहत / कॉमन सर्विस सेंटर पर एक हफ्ते के अंदर फिर से शुरू होगा आधार का काम



csc to restart aadhaar related work within a week
X
csc to restart aadhaar related work within a week

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 12:06 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. ग्रामीण क्षेत्रों में लोग कॉमन सर्विस सेंटर में फिर से आधार से संबंधित सेवाएं ले सकेंगे। युनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार नंबर की सुरक्षा पर उठे विवाद के बाद कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) की सेवाएं बंद कर दी थीं। इसी हफ्ते 3.9 लाख CSC में आधार से संबंधित सभी सेवाएं एक बार फिर से बहाल हो जाएंगी।UIDAI ने इन केंद्रों को फिर से आधार से जुड़ी सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दे दी है। इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मिलेगा। उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य काम के लिए कहीं और नहीं भटकना पड़ेगा। 

बैंकों और पोस्ट ऑफिस में भी बन सकेंगे आधार कार्ड

  1. एक हफ्ते में शुरू होंगी सेवाएं 

    एजेंसी की खबर के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटरों ने आधार से जुड़ी सेवाएं देना बंद कर दिया था, जब UIDAI ने 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े काम करने से रोक दिया था।


    - CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज सीईओ दिनेश त्यागी ने बताया कि, UIDAI ने CSC को आधार कार्ड की छपाई की अनुमति दे दी है। ग्राहकों से UIDAI द्वारा तय किया गया शुल्क वसूला जाएगा। यह सेवाएं एक हफ्ते के अंदर शुरू हो जाएंगी।  

  2. क्या है कॉमन सर्विस सेंटर

    रिपोर्ट के मुताबिक 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLE) देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे हैं। ये एंटरप्रेन्योर लोगों को ट्रेन टिकट बुक करने, पासपोर्ट के लिए आवेदन देने, जन्म प्रमाणपत्र बनाने, आयुष्मान भारत स्कीम में रजिस्टर करने जैसी सरकारी सेवाएं मुहैया कराते हैं।

     

    - अब कॉमन सर्विस सेंटरों पर आधार कार्ड में अपडेट भी कराया जा सकेगा, जैसे- फोटो या एड्रेस बदलना। CSC के अलावा लोग आधार से जुड़ी सेवाएं बैंक की शाखाओं, पोस्ट ऑफिस और सरकारी प्रांगण में UIDAI के मान्यता प्राप्त सेंटर्स में आधार से जुड़ी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

COMMENT