काम की बात / किसी भी बैंक में बदल सकते हैं कटे-फटे और खराब नोट, मिलेगा पूरा रिफंड

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2019, 09:14 AM IST
यूटिलिटी डेस्क. अगर आपके पास फटे-पुराने नोट हैं, जिन्हें दुकानदार या कोई अन्य व्यक्ति नहीं ले रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे नोट किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से बदले जा सकते हैं। आरबीआई ने बदली जाने वाली नोटों की तीन कैटेगरी बनाई है। इन कैटेगरी के तहत अलग-अलग तरह से डैमेज हुए नोट रखे गए हैं। कैटेगरी के हिसाब से उन नोटों पर मिलने वाला रिफंड भी अलग-अलग हैं।

जानें इससे जुड़े नियम

  1. खराब नोटों की है तीन कैटेगरी

    • इम्परफेक्ट नोट्स : इस कैटेगरी के तहत वे नोट आते हैं, जिनपर प्रिंट की गई जानकारी पानी पड़ने या बार-बार एक हाथ से दूसरे में जाने के कारण हल्की हो जाती है।
    • म्यूटिलेटेड नोट्स : इसके तहत वे नोट आते हैं जो फट गए हैं और जिनके सभी टुकड़े मौजूद हैं।
    • मिसमैच्ड नोट्स : इस कैटेगरी के तहत वे नोट आते हैं जो फटे हुए होते हैं और अलग-अलग मूल्य वाले नोट के टुकड़ों को चिपका कर बनाए गए होते हैं।

  2. कितना रिफंड मिलेगा?

    • म्यूटिलेटेड कैटेगरी वाले 50 रुपए या उससे ज्यादा कीमत वाले नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा अगर उसके साइज के 80% से ज्यादा होगा तो पूरा रिफंड मिलेगा। लेकिन अगर सबसे बड़ा हिस्सा 40% से 80% के बीच का है तो एक्सचेंज करने पर नोट की कीमत का आधा ही रिफंड मिलेगा।
    • वहीं नोट के सबसे बड़े हिस्से के 40% से छोटा होने पर कुछ भी रिफंड नहीं मिलेगा। हालांकि, अगर नोट दो टुकड़ों में है और दोनों टुकड़े उसके साइज के 40% या उससे बड़े हैं तो पूरा रिफंड मिलेगा। लेकिन 20 रुपए या उससे कम कीमत वाली करेंसी की स्थिति में नोट के साइज का 50% टुकड़ा होने पर भी पूरा पेमेंट मिलेगा।
    • इम्परफेक्ट कैटेगरी वाले नोट का प्रिंट अगर बहुत ज्यादा खराब नहीं हुआ है और बैंक अधिकारी संतुष्ट है कि यह नोट नकली नहीं है तो म्यूटिलेटेड कैटेगरी के अनुसार नोट की साइज के आधार पर रिफंड मिलेगा।
    • दूसरी तरफ मिसमैच्ड कैटेगरी की स्थिति में 50 रुपए से ज्यादा मूल्य वाले नोट की दोनों टुकड़े अलग-अलग नोट माने जाएंगे और इसी के आधार पर रिफंड किया जाएगा। इस कैटेगरी के तहत मिलने वाला रिफंड इन नोटों के साइज पर डिपेंड करेगा।

  3. इन बातों का रखें ध्यान

    • एक दिन में अधिकतम 20 नोट या 5000 रुपए से कम कीमत वाले नोट ही बदले जा सकते हैं। इससे ज्यादा होने पर तीस दिनों के अन्दर अमाउंट दिया जाएगा इसके अलावा बैंक इस स्थिति में चार्ज भी वसूल सकता है।
    • अगर आप ऐसी नोट को बदलना चाहते हैं जो बुरी तरह सड़ या जल चुकी है, या फिर इस तरह जुड़ी हुई हैं कि उन्हें एक-दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है तो बैंक ऐसी नोट को बदलने से मना कर सकता है। इसके अलावा अगर बैंक को लगता है कि जानबूझ कर नोट खराब किया गया है तो भी बैंक नोट बदलने से इनकार कर सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना