काम की बात / पिंक टोकन से मेट्रो में फ्री सफर कर सकेंगी महिलाएं, 2 से 3 महीने में शुरू होगी सेवा

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 05:06 PM IST



delhi and ncr women will be able to travel free in the metro in 2 to 3 months
X
delhi and ncr women will be able to travel free in the metro in 2 to 3 months

यूटिलिटी डेस्क. दिल्ली में मेट्रो और डीटीसी ने राजधानी और एनसीआर की महिलाओं को मुफ्त मेट्रो के सफर का प्लान दिल्ली सरकार को भेज दिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि  इस योजना को लागू करने के लिए अपने प्रस्ताव में दो प्लान दिए हैं। पहले प्रस्ताव में सॉफ्टवेयर बदला जाएगा, जिससे महिलाएं मेट्रो कार्ड और टोकन से फ्री में सफर कर सकेंगी। इसे लागू करने के लिए मेट्रो ने एक साल से ज्यादा का समय मांगा है। दूसरे प्रस्ताव में महिलाओं को पिंक टोकन जारी करने की बात कही गई है।


मेट्रो स्टेशनों पर महिलाओं के लिए अलग से लगाई जाएगी वेंडिंग मशीन

  • मेट्रो ने इसमें कम से कम 8 महीने का समय लगने की बात कही है। मेट्रो ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यह योजना अगले साल फरवरी में प्रस्तावित दिल्ली असेंबली के चुनावों से पहले लागू होते हुए नजर नहीं आ रही है। लेकिन केजरीवाल का कहना है कि टोकन स्कीम को दो-तीन महीनों में ही लागू कर दिया जाएगा।
  • पिंक टोकन पर मेट्रो ने कहा कि इसके लिए मेट्रो स्टेशनों पर अलग से एक वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी। इस वेंडिंग मशीन से बिना पैसे दिए टोकन मिल जाएंगे। महिलाओं के लिए अलग से एंट्री गेट होगा और एग्जिट किसी भी गेट से की जा सकती है। अलग से पिंक टोकन छपवाने होंगे। 
  • मेट्रो का कहना है कि 170 स्टेशनों पर टिकट काउंटर बंद कर दिए गए हैं और इन काउंटर को फिर से शुरू करना होगा और पिंक टोकन छपवाकर यह योजना जल्द लागू की जा सकती है। मुख्यमंत्री ने बताया कि डीएमआरसी ने सालाना 1566.64 करोड़ रुपए का एस्टीमेट दिया है और सरकार को इसपर कोई एतराज नहीं है। उन्होंने कहा कि जितनी भी महिलाएं मेट्रो में सफर करेंगी उनके बिल का भुगतान दिल्ली सरकार करेगी।
COMMENT