पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Education Loan ; School Admission ; Banks Loan Upto 4 Lakh For School Fees Or Admission

स्कूल फीस और एडमिशन के लिए आप भी ले सकते हैं 4 लाख तक का लोन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. स्कूलों में नया सेशन चालू हो गया है। हर कोई अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहता है। लेकिन बड़े-बड़े पब्लिक स्‍कूलों की मोटी फीस भरना हर किसी के बस की बात नहीं है, यहां तक कि एक मिडिल क्‍लास या लोअर मिडिल क्‍लास फैमिली के लिए एक अच्‍छे स्‍कूल में बच्‍चे की नर्सरी की पढ़ाई का खर्च उठाना तक मुश्किल हो रहा है। हम यहां कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बता रहा है, जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं...

1) ये बैंक करेंगे आपकी मदद

बैंक ऑफ बड़ौदा से आप बड़ौदा विद्या (Baroda Vidya) स्‍कीम के तहत नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे की स्‍कूल एजुकेशन के लिए मदद हासिल कर सकते हैं। यह मदद 4 लाख रुपए सालाना तक की है। बैंक इस लोन को बिना किसी प्रोसेसिंग व डॉक्‍यूमेंटेशन चार्ज, मार्जिन व सिक्‍योरिटी के दे रहा है। इसके अलावा बैंक इस लोन के तहत लड़कियों की एजुकेशन के लिए ब्‍याज में 0.50 फीसदी की छूट दे रहा है। इस लोन के बारे में ज्‍यादा जानकारी आप बैंक की वेबसाइट से प्राप्‍त कर सकते हैं।   

इलाहाबाद बैंक (allahabad bank) में ज्ञान दीपिका स्‍कीम (Gyan Dipika Scheme) के तहत आपको बच्‍चे की स्‍कूल फीस के लिए आर्थिक मदद की जाती है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे के लिए एडमिशन फीस, एग्‍जामिनेशन फीस, लाइब्रेरी फीस, हॉस्‍टल चार्ज, किताबों-यूनिफॉर्म का खर्च, कंप्‍यूटर का खर्च आदि के लिए सालाना आधार पर मदद देता है। बैंक रिपेमेंट की क्षमता के आधार पर माता-पिता को यह लोन देता है, जिसकी मैक्सिमम लिमिट 1 लाख रुपए तक होती है। इसे चुकाने की अवधि तीन साल होती है। इस पर ब्‍याज एमसीएलआर प्‍लस 4.50 फीसदी है।

इंडियन बैंक (Indian Bank) IB बालविद्या के नाम से एक स्‍कीम चलाता है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, इस स्‍कीम के तहत बैंक नर्सरी से 12वीं क्‍लास तक के बच्‍चे की स्‍कूल एडमीशन फीस, किताबों व यूनिफॉर्म का खर्च, कंप्‍यूटर फीस, ट्रान्‍सपोर्टेशन फीस आदि को लेकर सालाना आधार पर मदद करता है। यह मदद 30,000 रुपए प्रति परिवार होती है। बैंक सरकारी, प्राइवेट या सेल्‍फ इंप्‍लॉयड लोगों को यह मदद उपलब्‍ध कराती है, हालांकि इसके लिए आपका बैंक में न्‍यूनतम 3 साल से सेविंग्‍स अकाउंट होना जरूरी है। इस लोन के लिए ब्‍याज दर 12.90 फीसदी सालाना है। 

तमिलनाड मर्केंटाइल बैंक (tamilnad mercantile bank) शॉर्ट टर्म स्‍टडी लोन के नाम से बच्‍चों की स्‍कूल एजुकेशन के लिए एक स्‍कीम चलाता है। इसके तहत बैंक आपको सालाना अधिकतम 25,000 रुपए या फिर मां या पिता की 3 माह की ग्रॉस सैलरी, जो भी कम हो, जितनी मदद देता है। इस लोन की ब्‍याज दर 13.50 फीसदी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें