राहत / पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए अब 30 नवंबर तक कर सकेंगे आधार नंबर लिंक



kisan yojana ; farmers can link his aadhaar with pm kisan yojana till 30th november 2019
X
kisan yojana ; farmers can link his aadhaar with pm kisan yojana till 30th november 2019

Dainik Bhaskar

Oct 09, 2019, 04:40 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की किश्त पाने के लिए आधार नंबर  को लिंक करने की तारीख बढ़ा दी है। अब किसान 30 नवंबर तक अपना आधार नंबर लिंक कर सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले 1 अगस्त 2019 के बाद किश्त की रकम पाने के लिए आधार नंबर अनिवार्य है।

योजना से जुड़ी खास बातें...

  1. इस योजना के तहत मिलती है आर्थिक मदद

    इस योजना के तहत हर साल किसान को तीन बार 2-2 हजार रुपए खेती-किसानी के लिए दिए जाते हैं। यह राशि दो-दो हजार रुपए की किस्तों में चार महीने के अंतराल से तीन बार सीधे किसान के बैंक खाते में जमा होगी। इसके पीछे सरकार की यह सोच है कि इतनी छोटी जमीन पर होने वाली पैदावार से किसान वर्षभर अपने परिवार का पोषण और जरूरतें पूरी नहीं कर सकता। 

  2. 7 करोड़ किसानो को मिल रहा योजना का फायदा

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 7 करोड़ किसानों को इस स्कीम के तहत लाभ मिल रहा है। इस स्कीम में कुल 14 करोड़ किसान को इसका फायदा मिलेगा। पश्चिम बंगाल औऱ दिल्ली के किसानं को इसका फायदा नहीं मिल रहा है।

  3. क्या है पात्रता?

    भारत सरकार ने हाल ही में किसानों को मदद पहुंचाने की द्रष्टि से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इसमें ऐसे किसान परिवारों को शामिल किया गया है जिसमें पति-पत्नी और 18 वर्ष तक के बच्चे 2 हेक्टेयर भूमि पर खेती करते हों। 1 फरवरी 2019 तक के लैंड रिकॉर्ड में किसान का नाम होना जरूरी है। इस योजना द्वारा 12 करोड़ किसान परिवारों की मदद की जाएगी। इस स्कीम में मिलने वाली राशि का उपयोग किसान अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में कर सकता है। 

  4. नहीं मिला तो इस हेल्पलाइन पर करें फोन

    इस योजना में यदि आपका रजिस्ट्रेशन हो चुका है फिर भी पैसा नहीं मिल रहा है तो पहले आप अपने रेवेन्यू अधिकारी यानी लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें। वहां बात नहीं बन रही है तो सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email ([email protected]) पर संपर्क कर सकते हैं। वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना