योजना / सोलर पंप से चलेगी आटा चक्की, कोल्ड स्टोरेज को रख सकेंगे कूल; पंप के लिए केंद्र सरकार से सब्सिडी मिलेगी



from solar pump flour mill will run cold storage can keep cool
X
from solar pump flour mill will run cold storage can keep cool

 

  • MNRE की खास स्कीम, एक सोलर पंप से कर सकेंगे चार काम
  • आसान किस्तों पर बैंक से लोन भी मिलेगा, 70 फीसदी तक का अनुदान भी

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 08:21 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी (MNRE) की तरफ से यह योजना तैयार की गई है जिसमें सोलर पंप से आटा चक्की और जानवरों के चारा काटने की मशीन चलेगी। सोलर पंप से कोल्ड स्टोरेज को चला सकेंगे। सोलर पंप से वाटर पंप भी चलेंगे। मतलब एक सोलर पंप से चार काम। मंत्रालय सोलर पंप के लिए इस साल मार्च में अधिसूचना जारी कर चुका है।

किसानों को दिए जाने वाले सोलर पंप के लिए केंद्र सरकार की तरफ से सब्सिडी का प्रावधान किया गया है। बाकी की राशि के लिए आसान किस्तों पर बैंक से लोन दिलवाने की व्यवस्था की गई है। केंद्र एवं राज्य सरकार की तरफ से सोलर पंप लगाने के लिए किसानों को 70 फीसदी तक का अनुदान मिल रहा है। सोलर पंप के माध्यम से उत्पन्न बिजली को किसान ग्रिड के माध्यम से बिक्री भी कर सकेंगे।


सोलर पंप से कैसे चलेगी चक्की

  • इस काम के लिए MNRE यूनिवर्सल सोलर पंप कंट्रोलर (यूएसपीसी) लाने जा रहा है। इस कंट्रोलर के माध्यम से सोलर पंप से ही चार काम किए जा सकेंगे। मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक यूएसपीसी सोलर पंप में इस्तेमाल होने वाले सोलर पैनल, मोटर एवं पंप का दिल और दिमाग है। मंत्रालय के मुताबिक सोलर पंप को लगाने में सरकार और किसानों की काफी लागत आती है, लेकिन वे साल में अधिकतम 150 दिन ही सोलर पंप का इस्तेमाल कर पाते हैं। ऐसे में साल के बाकी दिनों में ये सोलर पंप बेकार पड़े रहेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए MNRE सोलर पंप के माध्यम से चक्की से लेकर कोल्ड स्टोरेज तक को चलाने की योजना लेकर आया है।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना