• Hindi News
  • National
  • Government Plans To Install Electric Charging Points At All Petrol Pumps

सरकार पेट्रोल पंपों पर ई- वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने की कर रही तैयारी

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

यूटिलिटी डेस्क. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए अब केंद्र सरकार पेट्रोल पंपों पर ई-वाहन चार्जिंग स्टेशन लगा सकती है। नीति आयोग, भारी उद्योग मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय एवं बिजली मंत्रालय के सहयोग से सरकार ई-चार्जिंग स्टेशन नीति तैयार कर रही है। प्रस्ताव के मुताबिक सभी पेट्रोल पंपों पर ई-चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे ताकि इलेक्ट्रिक वाहनों को आसानी से चार्ज किया जा सके। यहां बैट्री स्वैपिंग की भी सुविधा मिल सकती है जिसके तहत आपको पेट्रोल पंपों पर आप अपनी बैट्री और कुछ पैसे देकर चार्ज्ड बैट्री ले सकते हैं।

1) बड़े शहरों से हो सकती है शुरुआत

केन्द्र सरकार 2030 से देश में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की ही बिक्री होगी। सरकार इसके लिए रोडमैप तैयार कर रही है। इसके तहत पूरे देश में बैटरी मैन्युफैक्चरिंग के साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया जाएगा।

 

सरकार की योजना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट्स लगाए जाएं।

 

सरकार नीति आयोग, भारी उद्योग मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय और बिजली मंत्रालय के सहयोग से ई-चार्जिंग स्टेशन नीति तैयार कर रही है। शुरुआत में यह योजना ज्यादा प्रदूषित बड़े शहरों में ही लागू हो सकती है।

 

नीति आयोग के प्रस्ताव में अप्रैल 2023 से तिपहिया वाहनों और अप्रैल 2025 से 150सीसी तक के दोपहिया वाहनों और अप्रैल 2026 से टैक्सियों को सड़कों से बाहर करने की योजना है। इनकी जगह सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन सुनिश्चित करेगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, देश में इस समय सरकारी तेल कंपनियों की ओर से 60 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंपों का संचालन किया जा रहा है। इन पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के विकल्प पर विचार चल रहा है।

 

- अधिकारी के अनुसार, सरकारी और निजी कंपनियों की ओर से करीब 60 हजार गैस स्टेशनों का भी संचालन किया जा रहा है। सरकार इन गैस स्टेशनों पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाने के विकल्पों पर विचार कर रही है।