राहत / अब भारतीयों को आसानी से मिलेगा अमेरिका में ग्रीन कार्ड, नया कानून हुआ पास



green card ; america ;  us parliament removes limit on green card benefits to indian it professionals
X
green card ; america ;  us parliament removes limit on green card benefits to indian it professionals

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2019, 04:42 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. अमेरिका की संसद में ग्रीन कार्ड जारी करने को लेकर नया बिल पास हो गया है। इसके बाद अब ग्रीन कार्ड की मौजूदा 7 प्रतिशत की सीमा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया जाएगा। इससे भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों को बड़ा फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है। फेयरनेस ऑफ हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट, 2019 या एचआर 1044 नाम का यह बिल 435 सदस्यीय सदन में 65 के मुकाबले 365 मतों से पास हो गया।


आपको बता दें कि हर साल सबसे ज्यादा भारतीय H-1B और L वीजा पर अमेरिका जाते हैं। अब भारतीयों को ग्रीन कार्ड के साथ-साथ H-1B वीजा भी ज्यादा संख्या मिलेगा। आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2018 तक ही अमेरिका के टेक्नोलॉजी क्षेत्र में 3 लाख भारतीय ऐसे हैं, जो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं।

इस कानून से जुड़ी खास बातें...

  1. क्या है नया कानून?

    अमेरिकी संसद में हर साल सभी देशों को 7 प्रतिशत ग्रीन कार्ड जारी करने की सीमा को खत्म कर दिया गया हैं। अब ज्यादा लोगों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड मिल सकेगा। इससे हजारों भारतीय पेशेवरों को होगा, जो कानूनी रूप से अमेरिका में बसने की लंबे समय से आस लगाए बैठे हैं।

  2. क्या है ग्रीन कार्ड?

    ग्रीन कार्ड (स्थायी निवासी कार्ड) एक ऐसा कार्ड है जिससे पता चलता है कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के एक वैध स्थाई निवासी हैं। फिलहाल अमेरिका प्रति वर्ष करीब 1,40,000 लोगों को ग्रीन कार्ड देता है. इस हिसाब से भारत के खाते में 9800 ग्रीन कार्ड आते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना