राहत / इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना हुआ सस्ता, 12 की जगह देना होगा 5% GST



gst council reduce gst rate on e vehicles from 12 percent to 5 percent
X
gst council reduce gst rate on e vehicles from 12 percent to 5 percent

Dainik Bhaskar

Jul 28, 2019, 01:07 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. वस्तु एवं सेवा कर (GST) काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर लगने वाले GST में कटौती को मंजूरी दे दी है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, GST काउंसिल ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पर GST की दर को 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जर पर भी टैक्स की दर को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। काउंसिल ने स्थानीय अथॉरिटी की ओर से खरीदे जाने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी से छूट दे दी है। कर की यह नई दरें 1 अगस्त 2019 से लागू हो जाएंगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल को मिलेगा बढ़ावा

  1. 1 लाख रुपए पर होगा 7000 का फायदा

    इस समय इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। 1 अगस्त के बाद यह घटकर 5 फीसदी हो जाएगा। यानी अब इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 7 फीसदी कम जीएसटी देना होगा।

    • यदि आप 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो 1 अगस्त के बाद 7 फीसदी की कमी होने पर आपको 70हजार रुपए की बचत होगी।
    • मान लीजिए आप 1 लाख रुपए की कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो आपको 7 हजार रुपए कम खर्च करने होंगे।

  2. ई-व्हीकल को लेकर बड़े लक्ष्य

    दरअसल मोदी सरकार के टॉप एजेंडे में देश मे इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना है। यही वजह है कि सरकार ने ई-व्हीकल को लेकर बड़े लक्ष्य भी तय किए हैं। सरकार ने तय किया है कि देश मे 2023 तक थ्री व्हीलर और 2025 तक दो पहिया वाहनों की बिक्री ई व्हीकल की ही करना चाहती है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना