रेल यात्रा / एक कॉल करके कैंसिल कर सकते हैं टिकट, बताना होगा PNR नंबर



railway ; how to cancel rail ticket on one call
X
railway ; how to cancel rail ticket on one call

Dainik Bhaskar

Oct 11, 2019, 04:48 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. कई बार हम रेल कर टिकिट तो बुक करा लेते हैं लेकिन हमें बाद में यात्रा कैंसल करनी पड़ती है। ऐसे में रेल का टिकट कैंसिल कराना लोगों को बड़ा झमेले वाला काम लगता है इस कारण कई लोग टिकट कैंसिल ही नहीं कराते। इससे उनके पैसों का नुकसान तो होता ही है साथ ही वह सीट किसी और जरूरतमंद को भी नहीं मिल पाती। लेकिन क्या आपको पता है कि आप सिर्फ एक कॉल करके भी टिकट कैंसल कर सकते हैं। हालांकि, यह उन टिकिटों पर लागू होता है, जो काउंटर से रिजर्व कराए गए हों।

आसान है प्रोसेस

  1. कैसे होगा टिकिट कैंसिल?

    टिकिट कैंसिल कराने को लेकर होने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए रेलवे ने कॉल कैंसिलेशन की सुविधा शुरू की थी। 

    • इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए यात्रियों को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होगा। ध्यान रहे यह कॉल आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें। मतलब वह नंबर, जो टिकट रिजर्वेशन के समय दिया गया हो।
    • कॉल करने के बाद आपको अपना रिजर्व टिकट का PNR नंबर बताना होगा। इसके बाद रेलवे आपका आपके रजिस्टर्ड नंबर कन्फर्म करेगा।
    • कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा। इसकी जानकारी आपको कॉल पर ही देनी होगी। इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसिल कर देगा।
    • टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड के लिए आपको रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा। टिकट कैंसिलेशन की जानकारी के साथ OTP बताकर आपको काउंटर से ही रिफंड मिल जाएगा।

  2. एक से ज्यादा टिकट कैंसिल कराने के लिए

    अगर आपको एक टिकट से ज्यादा कैंसिल कराने हैं तो इसके लिए भी 139 पर कॉल करके PNR की जानकारी देनी होगी। साथ ही रिजर्वेशन के वक्त टिकट के साथ जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, उसे कन्फर्म करना होगा।

    • इसके बाद उन यात्रियो की जानकारी देनी होगी जिनका टिकट कैंसिल कराना है। इसके बाद मोबाइल पर OTP आएगा, OTP बताकर टिकट कैंसिल कराई जा सकती है। 
    • इसके बाद PNR में शामिल उन यात्रियों का टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा। रिफंड के लिए आपको काउंटर पर ही जाना होगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना