• Hindi News
  • Utility
  • icici bank launched ibox service, now you can Get debit, credit card, cheque book anytime, any day

बैंकिंग / ICICI बैंक ने शुरू की 'आईबॉक्स' सर्विस, अब बैंक बंद होने पर भी ले सकेंगे ATM, पासबुक और चेकबुक

X

दैनिक भास्कर

Jan 30, 2020, 11:25 AM IST

यूटीलिटी डेस्क. आईसीआईसीआई बैंक ने ‘आईबॉक्स‘ (iBox) नाम से नई सेल्फ-सर्विस डिलीवरी सुविधा दी है। इस सुविधा के तहत अब ग्राहक अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक और रिटर्न चेक जैसी को ब्रांच से 24 घंटे सातों दिन (24x7) ले सकेंगे। बैंक ने इसे 17 शहरों की 50 शाखाओं में शुरू किया है। आईबॉक्स टर्मिनल्स को बैंक की शाखाओं के परिसर के बाहर लगाया गया है, जिसे बैंक के बंद होने के बाद भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।


नौकरीपेशा लोगों को होगा फायदा
यह सुविधा ऐसे लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगी, जो इन दस्तावेजों को रिसीव करने के लिए अपने घर पर मौजूद नहीं होते हैं। इसे ग्राहक छुट्टी के दिन भी अपने रजिस्टर्ड फोन से एक्सेस कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑटोमेटिक है और ग्राहकों को उनके पैकेट के बारे में डिस्पैच से लेकर डिलीवरी तक की पूरी जानकारी दी जाएगी।


कैसे काम करती है ये सुविधा‌?

  • जब आपका पैकेज आईबॉक्स टर्मिनल में पहुंचता है, तो आपको एक एसएमएस नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जिसमें आईबॉक्स का GPS लोकेशन, एक ओटीपी तथा एक क्यूआर कोड होता है।
  • इसके बाद कस्टमर आईबॉक्स के पास जाकर उसमें अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ओटीपी या क्यूआर कोड डालता है, जिसके बाद बॉक्स खुल जाता है और ग्राहक अपना पैकेज ले सकता है।
  • आईबॉक्स में ग्राहक का डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, चेक बुक या रिटर्न्ड चेक 7 दिनों तक रहता है, जिस दौरान ग्राहक इन्हें ले सकता है।


फिलहाल इन शहरों में मिलेगी ये सुविधा
बैंक के अनुसार दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंग्लुरू, हैदराबाद, पुणे, नवी मुंबई, सूरत, जयपुर, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, नागपुर, अमृतसर, लुधियाना और पंचकूला में ये आईबॉक्स लगाए गए हैं। इस सुविधा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना