• Hindi News
  • Utility
  • Suvidha
  • From today on toll plazas, you will be able to pay through fastag, vehicles without tag will be charged double tax

नई व्यवस्था / आज से टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए ही कर सकेंगे भुगतान, बिना टैग वाले वाहनों को लगेगा दोगुना टोल टैक्स

From today on toll plazas, you will be able to pay through fastag, vehicles without tag will be charged double tax
X
From today on toll plazas, you will be able to pay through fastag, vehicles without tag will be charged double tax

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2020, 06:48 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर 15 जनवरी यानि कि आज से फास्टैग के जरिए ही भुगतान करना होगा। अगर वाहन पर फास्टैग नहीं लगाया जाता है तो टोल प्लाजा से गुजरने पर वाहन चालक को दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा। अब से बिना फास्टैग वाले वाहनों के लिए कोई भी लैन नहीं रहेगी। सभी लैन फास्टैग वालों के लिए रहेंगी।


रोजाना हो रही 40 करोड़ से ज्यादा की कमाई
फास्टैग व्यवस्था लागू होने के बाद से दिसंबर में सरकार को इन टोल प्लाजा से रोजना 40 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाई होने लगी है। इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम के तहत अब तक 1.15 करोड़ से ज्यादा फास्टैग जारी किए जा चुके हैं। एनएचएआई ने कहा है कि अब रोजाना करीब 1 लाख फास्टैग की बिक्री हो रही है।


फास्टैग से पार्किंग और फ्यूल का भी कर सकेंगे भुगतान

  • टोल टैक्स पर टैक्स वसूली के अलावा जल्द ही पूरे देश में फ्यूल पेमेंट और वाहन पार्किंग चार्ज का भुगतान भी किया जा सकेगा। इसकी शुरुआत हैदराबाद एयरपोर्ट से हो चुकी है, जहां कार पार्किंग समेत अन्य चार्ज का भुगतान फास्टैग (FASTag) से होगा। इसे फास्टैग 2.0 नाम से जाना जाएगा। हैदराबाद में सफलता मिलने के बाद यह परियोजना दिल्ली हवाई अड्डे पर भी शुरू की जाएगी।
  • सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बताया कि फास्टैग 2.0 पायलट प्रोजेक्ट दो फेस में लॉन्च किया है। पहला चरण दरअसल एक नियंत्रित पायलट परीक्षण है, जिसके तहत केवल आईसीआईसीआई टैगों का ही इस्तेमाल किया जाएगा। पायलट परियोजना के दूसरे चरण में सभी अन्य बैंकों द्वारा जारी किए जाने वाले टैगों को कवर किया जाएगा।
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना