काम की बात / घर में चोरी या डकैती होने पर होम इन्‍श्‍योरेंस करेगा नुकसान की भरपाई

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

Dainik Bhaskar

Jan 21, 2020, 08:39 AM IST
यूटिलिटी डेस्क. घर में चोरी या डकैती की स्थिति में कमाई का एक बहुत बड़ा हिस्‍सा खोने का डर होता है। लेकिन इस डर से मुक्ति के लिए होम इन्‍श्‍योरेंस कराना बेहतर होता है। दरअसल, होम इंश्‍योरेंस होने की स्थिति में आपका सामान तो नहीं मिलता लेकिन हां, नुकसान की भरपाई जरूर हो जाती है। ​तो आइए जानते हैं होम इंश्‍योरेंस से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें...

इन नुकसानों की होगी भरपाई

  1. स्‍ट्रक्‍चर

    घर को किसी भी तरह का नुकसान, जैसे फिक्‍सचर एवं फिटिंग, कोई रिनोवेशन, जो आग, भूकंप या बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्‍त हुआ हो इंश्‍योरेंस में कवर होता है। इसमें गैराज, ड्रेनेज और सीवर भी शामिल है।

  2. घर में रखा सामान

    इंश्‍योरेंस में घर में कीमती सामान, अप्‍लायंसेस, जेवरात भी कवर होती है। आप इन्‍हें ट्रांसपोर्टेशन के दौरान होने वाले नुकसान में भी कवर कर सकते हैं।

  3. चोरी

    होम इंश्‍योरेंस में आपके घर में हुई चोरी के कारण आपको हुए नुकसान की पूरी भरपाई की जाएगी।

  4. अल्‍टरनेट एकोमेडेशन

    यदि आपकी प्रॉपर्टी पूरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गई है और आप किसी और जगह रहते हैं तो उस पर आने वाले खर्च का भुगतान इंश्‍योरेंस पॉलिसी द्वारा किया जाएगा। कुछ पॉलिसी आपको लीगल या मेडिकल लायबिलिटी का भी भुगतान करती है, जिसमें आपके घरेलू नौकर या तीसरी पार्टी को नुकसान पहुंचा हो।

इंश्योरेंस लेते समय इन बातों का रखें ध्‍यान

    • कोई भी होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय इस बात को अच्छी तरह जांच लें कि प्लान के तहत आपके घर की कौन-कौन सी चीज कवर हो रही हैं।
    • इंश्योरेंस लेते समय ही आपको क्लेम के तरीका भी समझ लेना चाहिए। हो सकता है कि दो कंपनियों की पॉलिसी आपको एक बराबर रकम देने का वादा करें, लेकिन क्लेम लेते समय उतनी रकम न मिले। इससे बचने के लिए यह निश्चित कर लें कि जितना पैसा बताया जा रहा है, वह सारा पैसा क्लेम के रूप में मिलेगा या कुछ कम।
    • जब भी आप कोई क्लेम करते हैं, तो कंपनी पहले दो बातों की जांच करती है कि वास्तव में वे चीजें आपके पास थीं भी या नहीं और क्या आपके द्वारा बताई गई कीमत सही है? ऐसी स्थिति में आपका पक्ष मजबूत रहे, इसके लिए आप पॉलिसी कराते समय ही कवर्ड सामान की विडियो बना सकते हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना