होम इन्‍श्‍योरेंस / लोन लेकर खरीदा है घर तो जरूर करा ने बीमा, आगजनी और प्राकृति‍क आपदा से नुकसान से मिलती है वित्तीय सुरक्षा

insurance ; importance of home insurance your compensation for loss
X
insurance ; importance of home insurance your compensation for loss

दैनिक भास्कर

Feb 14, 2020, 05:53 PM IST
यूटिलिटी डेस्क. कार और बाइक का इंश्‍योरेंस तो सब कराते हैं, लेकि‍न घर का इंश्योरेंस कोई नहीं कराता। जबकि आपका सबसे बड़ा नि‍वेश आपका घर ही होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने घर की सुरक्षा के लि‍ए भी कुछ प्‍लान करें। होम इंश्योरेंस आपको आगजनी, शॉर्ट सर्कि‍ट और प्राकृति‍क आपदा जैसी घटना होने पर वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं अगर आपने लोन लेकर घर बनाया है तो ऐसे में इंश्योरेंस लेना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है।

होम इंश्योरेंस से जुड़ी खास बातें..

होम इंश्योरेंस पॉलिसी में आग लगना, बिजली गिरना, दंगें, तूफान, सुनामी, बाढ़, जमीन खिसकन, भूकंप, मिसाइल टेस्टिंग, चोरी-डकैती, आतंकवादी घटनाएं जैसी प्राकृतिक और मानवजनित आपदा के खिलाफ कवरेज मिलता है।

अगर आप घर का इंश्योरेंस करवा रहे हैं तो समझ लें कि आप घर के ढांचे और सामान दोनों का बीमा करवा सकते हैं। घर के ढांचे का बीमा होता है, जबकि घर के सामान का बीमा मार्केट वैल्यू के मुताबिक होता है। घर की वैल्यू बीमा की तारीख को कंस्ट्रक्शन कॉस्ट के आधार पर तय की जाती है।

कैसा मिलेगा क्लेम अगर आपके घर में कोई दुर्घटना हो जाती है तो आप लिए गए होम इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत क्लेम करने के लिए क्लेम फॉर्म के साथ पुलिस एफआईआर की कॉपी, पुलिस से मिली फाइनल रिपोर्ट के अलावा सभी बिल और रिपेयर इस्टिमेट की कॉपी जमा करनी होती है।

  • कोई भी होम इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय इस बात को अच्छी तरह जांच लें कि प्लान के तहत आपके घर की कौन-कौन सी चीज कवर हो रही हैं।
  • इंश्योरेंस लेते समय ही आपको क्लेम के तरीका भी समझ लेना चाहिए। हो सकता है कि दो कंपनियों की पॉलिसी आपको एक बराबर रकम देने का वादा करें, लेकिन क्लेम लेते समय उतनी रकम न मिले। इससे बचने के लिए यह निश्चित कर लें कि जितना पैसा बताया जा रहा है, वह सारा पैसा क्लेम के रूप में मिलेगा या कुछ कम।
  • जब भी आप कोई क्लेम करते हैं, तो कंपनी पहले दो बातों की जांच करती है कि वास्तव में वे चीजें आपके पास थीं भी या नहीं और क्या आपके द्वारा बताई गई कीमत सही है? ऐसी स्थिति में आपका पक्ष मजबूत रहे, इसके लिए आप पॉलिसी कराते समय ही कवर्ड सामान की विडियो बना सकते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना