बैंकिंग / इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से अब किसी भी बैंक के ग्राहक निकाल सकेंगे पैसा



india post payments bank announces rollout of aadhaar enabled payment services
X
india post payments bank announces rollout of aadhaar enabled payment services

Dainik Bhaskar

Sep 10, 2019, 11:21 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. पहले एक साल में ही एक करोड़ ग्राहक बनाने के बाद भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) ने आधार आधारित सभी सेवाएं देने की घोषणा की है। इससे अब किसी भी बैंक के ग्राहक आईपीपीबी के माध्यम से अपना पैसा निकाल सकेंगे। आईपीपीबी की शुरूआत पिछले साल 1 सितंबर से हुई थी।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को होगा फायदा

  1. अगले एक साल में पांच करोड़ ग्राहकों तक पहुंचे बैंक

    संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को एक कार्यक्रम में आधार आधारित सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की। बैंक के एक साल पूरा होने के अवसर पर दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्रीय मंत्री ने इतने कम समय में एक करोड़ ग्राहक का आंकड़ा हासिल करने के लिए बधाई दी।

    • उन्होंने कहा कि बैंक को अगले एक साल में पांच करोड़ ग्राहकों तक पहुंचने का लक्ष्य रखना चाहिए। आधारित सेवाएं शुरू करने के बाद कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी बैंक का पैसा भी आईपीपीबी से निकाल सकेंगे या बैलेंस की जानकारी ले सकेंगे। शर्त यह होगी कि उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा होना चाहिए। इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक को सिर्फ अपने बायोमीट्रिक निशान द्वारा ट्रांजेक्शन की अनुमति देनी होगी।

  2. वंचित लोगों तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाए आईपीपीबी

    केंद्रीय मंत्री ने कहा कि समावेशन इस सरकार का मूल मंत्र है। डाक विभाग को बैंकिंग से वंचित लोगों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने, ऋण सुविधा से वंचित लोगों को यह सुविधा देने और वित्तीय रूप से असुरक्षित लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के प्रयास करने चाहिए।

    • डाक विभाग के सचिव एएन नंदा ने कहा कि आधार आधारित सेवाओं की शुरुआत से बैंकिंग ढांचे में अंतर-परिचालन क्षमता ढाई गुणा बढ़ गई है। आईपीपीबी देश का सबसे बड़ा अंतर-परिचालन बैंकिंग नेटवर्क बन गया है। आईपीपीबी की शुरुआत पिछले साल एक सितंबर को की गई थी।
    •  इस सुविधा के शूरू होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगाें का फायदा होगा। क्योंकि वहां बैंकों की शाखाएं नहीं होती ऐसे में अब वे भारतीय डाक भुगतान बैंक से पैसा निकास सकेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना