• Hindi News
  • Utility
  • indian railways opens 1st of kiosk at visakhapatnam railway station know all about this facility

रेलवे / विशाखापत्तनम स्टेशन लगाया ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम, मिलेंगी फ्री मोबाइल कॉलिंग और फास्ट मोबाइल चार्जिंग समेत कई सुविधाएं

indian railways opens 1st of kiosk at visakhapatnam railway station know all about this facility
X
indian railways opens 1st of kiosk at visakhapatnam railway station know all about this facility

दैनिक भास्कर

Jan 16, 2020, 06:27 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. भारतीय रेलवे ने रेल सफर को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर अनूठा ह्यूमन इंटरेक्टिव इंटरफेस सिस्टम लगाया है। इसके जरिए यात्री मुफ्त में मोबाइल और वीडियो कॉलिंग करने के अलावा फॉस्ट मोबाइल चार्जिंग, मौसम और ट्रेन सहित स्थानीय जगहों की जानकारी भी ले सकते हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। भारतीय रेल नेटवर्क में यह पहला डिजिटल कियोस्क है। इसे भुवनेश्वर स्थित Nexyite Infotech Service Limited द्वारा डेवलेप किया गया है। यह कियोस्क ह्यूमन इंटरफेस सिस्टम पर आधारित है।


रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में मिलेंगी ये सुविधाएं
इसके जरिए मुफ्त मोबाइल और वीडियो कॉलिंग के अलावा डिजिटल कियोस्क से मोबाइल और लैपटॉप के 6 फास्ट चार्जिंग पोर्ट्स और 10 इंच की इंटरेक्टिव टच स्क्रीन की सुविधा मिलेगी।
इस डिजिटल स्क्रीन पर मौसम, ट्रेनों की जानकारी, इसके अलावा स्थानीय दर्शनीय स्थानों की जानकारी, गूगल मैप्स और सिटी मैप्स की भी जानकारी मिलेगी। 
डिजिटल कियोस्क की एलईडी स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाकर राजस्व की भी कमाई होगी। फ्री कॉलिंग की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन पर डिजिटल कियोस्क और एक डिजिटल बिलबोर्ड लगाया गया है।


विशाखापत्तनम स्टेशन पर ही खोला गया था पहला गेम जोन
पिछले साल सिमंबर महीने में विशाखापत्तनम रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म 1 पर देश का पहला गेमिंग जोन बनाया गया था। यह गेमिंग जोन वाल्टर डिविजन की पहल से बनाया गया है। इस गेमिंग जोन की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि यहां बच्चों के साथ साथ बड़ों के लिए भी कई फन एक्टिविटीज हैं। विशाखापटनम रेलवे स्टेशन देश के सबसे साफ-सुथरे रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना