परियोजना / 25 करोड़ रुपए की लागत से गुजरात में बनेगा देश का सबसे बड़ा सौर पार्क

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • यह सोलर पार्क अगले 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा।
  • इस सोलर पार्क की क्षमता 5 गीगावाट होगी।

दैनिक भास्कर

Sep 19, 2019, 03:42 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. देश की सबसे बड़ी पावर कंपनी एनटीपीसी गुजरात के कच्छ में देश का सबसे बड़ा सोलर पार्क को बनाने जा रही है। यह पार्क अगले 5 साल में बनकर तैयार हो जाएगा। 5 गीगावाट की क्षमता वाले इस सोलर पार्क करे बनाने में 25 हजार करोड़ का खर्च आने की उम्मीद जताई जा रही है। कंपनी पार्क में परियोजनाएं स्थापित करने के लिए डेवलपर्स से बोलियाँ भी आमंत्रित कर सकती है। एनटीपीसी गुजरात के अलावा उत्तर प्रदेश के बिल्हौर, मध्य प्रदेश के बरेठी में सौर ऊर्जा प्लांट बनाने का प्लान है।

इस योजना से जुड़ी खास बातें...

यह परियोजना एनटीपीसी की 2032 तक 32 गीगावाट अक्षय ऊर्जा क्षमता का निर्माण करने के उद्देश्य का हिस्सा है, जिसके जरिये एनटीपीसी अपनी ऊर्जा मिश्रण में जीवाश्म ईंधन की हिस्सेदारी 96% से 70% घटाएगी। इसके अलावा एनटीपीसी हिमाचल प्रदेश में 500 मेगावाट की एक नयी पनबिजली परियोजना के निर्माण पर विचार कर रही है, जहां यह पहले से ही कंपनी इस तरह के एक संयंत्र का संचालन करती है।

स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के मकसद से एनटीपीसी अगले पांच साल तक नए कोल आधारित बिजली का प्लांट की स्थापना नहीं करेगी। वहीं अगले तीन से चाल साल में कोल आधारिक प्लांट से बिजली का उत्पादन सुबह से रात तक बंद रखने की योजना बना रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना