रेलवे / प्रधानमंत्री मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंड़ी, ये है देश की तीसरी प्राइवेट ट्रेन

X

  • आईआरसीटीसी द्वारा संचालित ये ट्रेन इंदौर से वाराणसी के बीच चलाई जाएगी
  • 20 फरवरी से इसका संचालन यात्रियों के लिए नियमित रूप से किया जाएगा

Dainik Bhaskar

Feb 16, 2020, 02:27 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. आईआरसीटीसी की तीसरी प्राइवेट ट्रेन जो इंदौर-वाराणसी के बीच चलाई जानी है, का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी कैंट स्टेशन पर वीडियो लिंक के जरिए हरी झंडी दिखाकर किया। काशी महाकाल एक्सप्रेस नाम से चलाई जाने वाली इस ट्रेन का संचालन 20 फरवरी से नियमित रूप से होने लगेगा। इस ट्रेन को 20 फरवरी को वाराणसी से शुरू किया जाएगा और महाशिवरात्रि पर 21 फरवरी को ट्रेन उज्जैन होते हुए इंदौर आएगी। आईआरसीटीसी द्वारा संचालित इस तरह की यह पहली रेलगाड़ी होगी जिसमें चेयर कार नहीं होगी, बल्कि स्लीपर कोच होंगे। आईआरसीटीसी दिल्ली-लखनऊ और अहमदाबाद-मुंबई पर निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन कर रहा है।

ट्रेन का शेड्यूल

  • ट्रेन हफ्ते में दो दिन मंगलवार और गुरुवार को वाराणसी से चलेगी। यह लखनऊ, कानपुर, बीना, भाेपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर तक पहुंचेगी।
  • इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को उज्जैन, संत हिरदाराम नगर (भोपाल), बीना, कानपुर और लखनऊ होकर वाराणसी जाएगी।
  • वाराणसी-इंदौर वाया इलाहाबाद-कानपुर-बीना (82403) ट्रेन रविवार को चलेगी। सोमवार को इंदौर पहुंचेगी। 
  • 82404 हर सोमवार इंदौर, उज्जैन, संत हिरदाराम नगर, बीना, कानपुर, इलाहाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी।

इंदौर-दिल्ली, इंदौर-पटना के बीच भी हो चुकी है निजी ट्रेन की घोषणा
रेलवे ने इंदौर-ओखला (दिल्ली) और इंदौर-दानापुर (पटना) के बीच भी प्राइवेट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। ओखला ट्रेन नियमित, जबकि दानापुर साप्ताहिक होगी। देशभर में दो सालों में 150 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। उन्हीं में से दो ट्रेन ये भी है। दिल्ली के लिए ये ट्रेन शुरू होने के बाद आठवीं जबकि पटना के लिए चौथी ट्रेन होगी।

ट्रेन लेट होने पर मिलेगा मुआवजा
ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को 250 रुपए तक मुआवजा मिलेगा। अगर ट्रेन 1 घंटा लेट होती है तो 100 रुपए और 2 घंटे लेट होने पर 250 रुपए रिफंड मिलेगा। निजी ट्रेन में किसी भी वर्ग को किराए में रियायत नहीं दी जाती। इनमें वीआईपी कोटा का प्रावधान नहीं है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना