• Hindi News
  • Utility
  • keeping two cars in delhi may be expensive to be impose additional charges

सख्ती / दिल्ली में एक से ज्यादा कार रखना हो सकता है महंगा, देना होगा अतिरिक्त शुल्क

keeping two cars in delhi may be expensive to be impose additional charges
X
keeping two cars in delhi may be expensive to be impose additional charges

दैनिक भास्कर

Jul 29, 2019, 02:26 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. दिल्ली में कार पार्किंग की समस्या को देखते हुए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) ने एक प्लान तैयार किया है। जिसके मुताबिक एक से ज्यादा कार रखने वालों से अतिरिक्त मासिक शुल्क देना पड़ सकता है। EPCA की सुप्रीम कोर्ट में सौंपी रिपोर्ट के मुताबिक जिनके पास एक घर है और एक से ज्यादा कारें हैं उन्हें मासिक पास जारी किया जाए और उनसे शुल्क वसूला जाए।

लगातार बढ़ रही पार्किंग की समस्या

आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 1.11 करोड़ से ज्यादा कार पंजीकृत हैं। दिल्ली में एक दिन में औसतन 1 हजार कारों का रजिस्ट्रेशन होता है। कार पार्किंग की सबसे ज्यादा समस्या लाजपत नगर में है, जहां क्षमता से दोगुनी कार हैं। लाजपत नगर में 1830 कार के लिए पार्किंग है, जबकि 1689 अतिरिक्त कार के लिए पार्किंग की आवश्यकता है।

इस रिपोर्ट में सार्वजनिक वाहनों के प्रयोग को प्रमोट करने की बात कही है। ईपीसीए के मुताबिक, आवासीय इलाकों में 30 कारें खड़ी होती है, जबकि रात में 300 कारें। दफ्तरों में दिन में करीब 100 गाड़ियां पार्क होती है। वहीं रात में इन गाड़ियों की संख्या 10 हो जाती है। ईपीसीए ने लाजपत नगर को आधार मानते हुए पूरी दिल्ली के लिए ये रिपोर्ट तैयार की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना