उपलब्धि / मुंबई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन बना देश का पहला 'ईट राइट स्‍टेशन', एफएसएसएआई से मिली 4 स्टार्स रेटिंग

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

दैनिक भास्कर

Dec 04, 2019, 01:35 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. मुंबई सेंट्रल रेलवे स्‍टेशन देश का पहला 'ईट राइट स्‍टेशन' है, जिसे भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने प्रमाणित किया है। इस स्टेशन को एफएसएसएआई ने 4 स्टार्स रेटिंग दी है। यह उपलब्धि खाद्य सुरक्षा और खाने-पीने के सामान में स्वच्छता के पालन, हेल्दी फूड की उपलब्धता, रिटेल/सर्विंग प्‍वाइंट और खाद्य सुरक्षा पर जागरूकता फैलाने के लिए हासिल हुई है। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को स्‍वस्‍थ एवं सही आहार उपलब्ध कराने के लिए 'ईट राइट स्‍टेशन' अभियान शुरू किया, जो एफएसएसएआई द्वारा वर्ष 2018 में शुरू किए गए 'ईट राइट इंडिया' अभियान का एक हिस्‍सा है। इस अभियान का उद्देश्‍य लोगों को स्‍वस्‍थ आहार मुहैया कराना है।


पश्चिम रेलवे के मुख्य प्रवक्ता रविंदर भाकर ने कहा, "पश्चिमी रेलवे ने एफएसएसएआई के नियमों के अनुसार ही सभी स्टेशनों पर मिलने वाले हेल्दी व सही भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। दुकानों और कैंटीनों पर भी सफाई की ठीक से व्यवस्था की गई है।


क्या है 'ईट राइट इंडिया' अभियान

  • 'ईट राइट इंडिया' अभियान का खाका फूड सेफ्टी ऐंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया एफएसएसएआई ने तैयार किया है। इसके तहत स्वस्थ रहने के लिए किसको क्या खाना चाहिए, इस बारे में जानकारी दी जाएगी।
  • अभियान से जुड़े वॉलंटियर्स लोगों को बताएंगे कि वह अपने भोजन में नमक, फैट और चीनी का कम प्रयोग करके किस तरह खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। ईट राइट अभियान के तहत ही अब रेस्तरां और होटल्स को मिली हाइजीन रेटिंग्स को अपने रेस्तरां के दरवाजे पर डिस्प्ले करना होगा।
  • रेस्तरां में जो खाना लोगों को सर्व किया जा रहा है उसकी सेफ्टी की जांच करने के लिए एक फूड सुपरवाइजर की भी नियुक्ति करनी होगी। इसका कवायद का मकसद डाइनिंग के स्टैंडर्ड को बेहतर बनाना है ताकि लोगों को जो खाना सर्व किया जा रहा है वह सेफ और अच्छी क्वॉलिटी का हो।
  • एफएसएसएआई रेस्तरां को रेटिंग देने के लिए एक रेटिंग सिस्टम तैयार कर रहा है जिसके लिए गाइडलाइन्स बनायी जा रही हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना