पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Utility
  • Railway ; Now Divyang Passengers Will Be Able To Upload Documents For E ticketing And ID Smart Card On Online Portal

अब दिव्यांग यात्री ऑनलाइन पोर्टल पर ई-टिकटिंग और आई-डी स्मार्ट कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट कर सकेंगे अपलोड

5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

यूटिलिटी डेस्क. रेलवे ने दिव्यांगों के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर ई-टिकटिंग, आई-डी स्मार्ट कार्ड जारी करने के लिए डॉक्यूमेंट अपलोड करने की सुविधा शुरू की है। इससे उन दिव्यांगों को सहूलियत होगी जो सार्वजनिक स्थानों तक पहुंचने में परेशान होते हैं। रेलवे विभाग के मुताबिक, पोर्टल पर तत्काल आवेदन भी हो सकेगा। अब तक इन सुविधाओं के लिए दिव्यांग यात्रियों को मंडल कार्यालय आना पड़ता था।

इससे बढ़ेगी पारदर्शिता
यह पोर्टल आवेदन जमा करने किए जाने के साथ ही यात्री ऑनलाइन अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकेंगे। यह सेवा दिव्यांग यात्रियों की आवश्कताओं को पूरा करने के लिए एक डिजिटल तरीके को प्रस्तुत करेगी। इससे प्रणाली में और अधिक पारदर्शिता आएगी।

‘रेल दृष्टि’ वेब पोर्टल पर मिलेंगी रेल संबंधित जानकारियां
यहां आप टिकिट कंफर्मेशन की जानकारी, कैसिलेशन, रिजर्वेशन, ट्रेन कर लाइव स्टेट्स और स्टेशन की जानकारी सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल सकेंगी। रेल दृष्टि पोर्टल व एप के ऑनलाइन डैशबोर्ड पर ट्रेनों की आवाजाही, स्टेशन, टिकट और यात्रियों व माल ढुलाई से होने वाली आय की जानकारी ले सकते हैं। मौजूदा प्रोजेक्ट और उनकी स्थिति की जानकारी आसानी से मिलती है। इस ऐप में कई ऐसे लिंक हैं, जहां से सभी जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं।

हेल्पलाइन नंबर ‘139’ पर 12 भाषाओं में उपलब्ध हैं 8 सेवाएं
रेलवे में यात्री सुविधाओं और शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर 139 काम करता है। इसी साल 1 जनवरी से इस पर 12 भाषाओं में 8 सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। इनमें सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, आम शिकायत, सतर्कता, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना, शिकायत का स्टेटस/स्थिति और कॉल सेंटर अधिकारी से बात करना शामिल है। यह हेल्पलाइन नंबर इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर आधारित है। इससे पहले यात्रियों को अलग-अलग सेवाओं के लिए विभिन्न नंबरों पर फोन करना होता था।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement