इरडा / अब बीमा पॉलिसी के नए नियम 1 फरवरी से लागू होंगे, तारीख आगे बढ़ी

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2019, 10:52 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने लिंक्ड और नॉन लिक्ड जीवन बीमा पॉलिसी की नई गाइडलाइन लागू करने की तारीख बढ़ा दी। इरडा के नोटिफिकेशन के मुताबिक पॉलिसी के नए नियम 1 फरवरी से लागू होंगे। अब 31 जनवरी तक बीमा कंपनियां पॉलिसी बदल सकती हैं। नई गाइडलाइंस के तहत सभी बीमा कंपनियों को अपनी पॉलिसी में बदलाव करना है। इरडा ने बीमा कंपनियों को 30 नवंबर 2019 तक का समय दिया था। अन्य तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।


कंपनियों ने की है कई बीमा पॉलिसी बंद करने की घोषणा
इरडा की नई गाइडलाइंस सामने आने के बाद बीमा कंपनियों अपनी कई बीमा पॉलिसी बंद करने की घोषणा की है। देश की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एलआईसी) ने अपनी दो दर्जन से ज्यादा बीमा पॉलिसी बंद करने की घोषणा की है जिसमें व्यक्तिगत बीमा पॉलिसी, ग्रुप इंश्योरेंस प्लान और राइडर प्लान शामिल हैं। इसके अलावा अन्य कंपनियों ने भी 50 से ज्यादा बीमा पॉलिसी को बंद करने की घोषणा की है।


29 फरवरी 2020 के बाद लॉन्च होंगी नई बीमा पॉलिसी
इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से अपने उत्पादों को नई गाइडलाइंस के तहत परिवर्तित करने को कहा है। इरडा ने कहा है कि जिन उत्पादों को नए नियमों के तहत परिवर्तित नहीं किया जा सकता है उन्हें वापस लिया जा सकता है। बीमा कंपनियां जिन उत्पादों को वापस ले रही हैं उनको तीन माह के अंदर यानी 29 फरवरी 2020 तक परिवर्तित किया जा सकता है, और इसके बाद नए उत्पाद के तौर पर इन्हे फिर से लॉन्च किया जा सकता है। इरडा का कहना है कि उसकी यह गाइडलाइंस नई बीमा पॉलिसी पर लागू होगा। इसका चालू बीमा पॉलिसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा। पुरानी बीमा पॉलिसी का प्रीमियम और बेनेफिट पहले की तरह ही लागू रहेंगे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना