शुरुआत / NTPC ने इंडियन ऑयल के साथ मिल कर ग्रेटर नोएडा में शुरू किया पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन



प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

Dainik Bhaskar

Sep 01, 2019, 04:55 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NTPC) और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने ग्रेटर नोएडा में  इंडियन ऑयल के पेट्रोल पम्प पर पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाया। आने वाले समय मे इलेक्ट्रिक व्हीकल को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी हाईवे और शहरों में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने का प्लान बनाया है। NTPC और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का ये चार्जिंग स्टेशन इसी अभियान का हिस्सा है। इस चार्जिंग स्टेशन पर कुल 4 चार्जिंग प्वाइंट होंगे।

पेट्रोल पंपों पर लगेंगे चार्जिंग पॉइंट

  1. चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए कई राज्यों से समझौता

    इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए NTPC कई राज्य सरकारों से समझौते कर रहा है। हाल ही में कंपनी ने DMRC से भी समझौता किया है। NTPC और इंडियन ऑयल भी मिल कर कई जगहों पर इस तरह के चार्जिंग स्टेशन लगाएंगे।

  2. 2030 से देश में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की ही बिक्री  

    केन्द्र सरकार 2030 से देश में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की ही बिक्री होगी। सरकार इसके लिए रोडमैप तैयार कर रही है। इसके तहत पूरे देश में बैटरी मैन्युफैक्चरिंग के साथ चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया जाएगा।

    • सरकार की योजना है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट्स लगाए जाएं।
    • सरकार नीति आयोग, भारी उद्योग मंत्रालय, पेट्रोलियम मंत्रालय और बिजली मंत्रालय के सहयोग से ई-चार्जिंग स्टेशन नीति तैयार कर रही है। शुरुआत में यह योजना ज्यादा प्रदूषित बड़े शहरों में ही लागू हो सकती है।
    • नीति आयोग के प्रस्ताव में अप्रैल 2023 से तिपहिया वाहनों और अप्रैल 2025 से 150सीसी तक के दोपहिया वाहनों और अप्रैल 2026 से टैक्सियों को सड़कों से बाहर करने की योजना है। इनकी जगह सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों का परिचालन सुनिश्चित करेगी।

  3. देश में इस समय 60 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंप  

    एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, देश में इस समय सरकारी तेल कंपनियों की ओर से 60 हजार से ज्यादा पेट्रोल पंपों का संचालन किया जा रहा है। इन पेट्रोल पंपों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के विकल्प पर विचार चल रहा है।

    • अधिकारी के अनुसार, सरकारी और निजी कंपनियों की ओर से करीब 60 हजार गैस स्टेशनों का भी संचालन किया जा रहा है। सरकार इन गैस स्टेशनों पर भी चार्जिंग स्टेशन बनाने के विकल्पों पर विचार कर रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना