बदलाव / जल्द आएंगे चिप वाले इलेक्ट्रोनिक पासपोर्ट, खुलेंगे 413 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र

passport; e chip passport will be released soon
X
passport; e chip passport will be released soon

Jun 25, 2019, 11:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क. जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त ई-पासपोर्ट मिलने लगेंगे। विदेश मंत्री डॉ. सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने सोमवार को बताया कि डाक विभाग के सहयोग से देश में 413 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र खुल चुके हैं। देश के कुल 505 पासपोर्ट सेवा केंद्र सालाना एक करोड़ पासपोर्ट जारी कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, ई-पासपोर्ट इसी वर्ष से जारी होने लगेंगे। लोगों के पासपोर्ट के नवीकरण के समय सबको ई-पासपोर्ट ही जारी किए जाएंगे।

हर लोकसभा क्षेत्र में खुलेगा पासपोर्ट सेवा केंद्र

डॉ. जयशंकर ने दिल्ली में जवाहरलाल नेहरू भवन में पासपोर्ट सेवा दिवस और पासपोर्ट अधिकारियों के सम्मेलन के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी पूर्ववर्ती सुषमा स्वराज की ओर से शुरू किए गए पासपोर्ट सेवाओं में क्रांतिकारी सुधारों को जारी रखा जाएगा।

 

- उन्होंने कहा कि डाक विभाग के सहयोग से देश में अब तक 413 डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले जा चुके हैं। इसके अलावा 93 पासपोर्ट कार्यालयों को मिला कर 505 पासपोर्ट सेवा केन्द्र देश में सालाना करीब एक करोड़ पासपोर्ट जारी कर रहे हैं।

विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका एवं चीन के बाद भारत विश्व में तीसरा सर्वाधिक पासपोर्ट जारी करने वाला देश बन चुका है। देश में इस समय करीब साढ़े आठ करोड़ नागरिकों के पास पासपोर्ट हैं।

 

- उन्होंने कहा कि पासपोर्ट सेवा में सुधार, विस्तार और आपके द्वार के मंत्र पर काम हो रहा है। देश के हर लोकसभा क्षेत्र में कम से कम एक पासपोर्ट सेवाकेन्द्र खोलने की योजना है। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही इलेक्ट्रॉनिक चिप युक्त पासपोर्ट जारी किया जाने लगेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना