• Hindi News
  • Utility
  • pollution free petrol diesel with bs6 emission norms selling starts in delhi

राहत / प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली में बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स वाले पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू

pollution free petrol diesel with bs6 emission norms selling starts in delhi
X
pollution free petrol diesel with bs6 emission norms selling starts in delhi

Jul 17, 2019, 04:11 PM IST

यूटिलिटी डेस्क. केंद्र सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए एक और कदम आगे बढ़ाते हुए राजधानी दिल्ली में बीएस-6 इमिशन नॉर्म्स वाले पेट्रोल और डीजल की बिक्री शुरू कर दी है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने संसद इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अप्रैल 2020 से देशभर में बीएस-6 इमीशन नॉर्म्स वाले वाहनों की बिक्री शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि इन वाहनों को चलाने के लिए इसी के अनुरुप बीएस-6 फ्यूल होना चाहिए।

बीएस-6 फ्यूल के उपयोग से बढ़ेगा प्रदूषण

प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ट्रंकों की दिल्ली में एंट्री पर रोक है। इन ट्रकों को पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर गुजरने की इजाजत दी जाएगी। जावडेकर के मुताबिक मौजूदा वक्त में दिल्ली से 60 हजार ट्रक नहीं गुजर रहे हैं।

कार निर्माता कंपनियां भी तेजी से बीएस-6 नॉर्म्स की तरफ शिफ्ट कर रही हैं। मारुति सुजुकी ने हाल में बीएस-6 इमिशन नॉर्म्स से लैस बलेनो, स्विफ्ट, ऑल्टो और वैगनआर कार को पेश किया है। साथ ही केवल पेट्रोल वेरिएंट कार को प्राथमिकता दी जा रीह है।

 

- मारुति ने पहले ही अप्रैल 2020 से सभी डीजल व्हीकल को बंद करने का ऐलान किया है। टू-व्हीलर में हीरो मोटोकॉर्प भी बीएस-6 से लैस Splendour iSmart मोटरसाइकिल पेश की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना