पहली बार / दिल्ली के रेलवे स्टेशन पर फिटनेस मशीन लगाई, उठक-बैठक करने पर प्लेटफॉर्म टिकट मुफ्त में मिलेगा

यह मशीन दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर लगाई गई है।
X

  • रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी, कहा- फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठा प्रयोग
  • प्लेटफॉर्म टिकट मुफ्त पाने के लिए 3 मिनट में उठक- बैठक कर 30 प्वाइंट लाना जरूरी है

दैनिक भास्कर

Feb 22, 2020, 06:30 AM IST

नई दिल्ली. रेलवे ने लोगों को फिट रखने के लिए यहां के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक एक्सरसाइज मशीन लगाई है। अगर आप तय वक्त में उठक-बैठक करते हैं, तो मुफ्त में प्लेटफॉर्म टिकट मिलेगा। रेलवे ने इसे फिट इंडिया मूवमेंट के तहत शुरू किया है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।


कैसे मिलेगा फ्री टिकट? 

इसके लिए मशीन के सामने निर्धारित जगह पर आपको खड़ा होना होगा। आपको 180 सेकंड (3 मिनट) में 30 बार उठक-बैठक लगानी है। मशीन में लगे डिस्प्ले पर आपको प्वाइंट दिखेंगे। हर एक उठक-बैठक के लिए एक प्वाइंट मिलेगा। यदि आपने निर्धारित समय में 30 प्वाइंट हासिल कर लिए, तो आपको 10 रुपए का प्लेटफॉर्म टिकट मुफ्त में मिल जाएगा।


हेल्थ एटीएम से हो रहा हेल्थ चेकअप

रेलवे ने फिटनेस मूवमेंट के तहत पहले भी प्रयास किए है। यात्रियों के स्वास्थ्य चेकअप के लिए  देश के कई स्टेशनों पर हेल्थ एटीएम कियोस्क लगाए हैं। यहां यात्री बेहद कम समय में और मामूली कीमत पर बीपी, ब्लड शुगर जैसे 16 टेस्ट करवा सकता है। इसके लिए सिर्फ 50 रुपए शुल्क लिया जा रहा है। भारत के लिहाज से यह प्रयोग अभी नया है। इससे पहले मॉस्को और दुनिया के कई देशों में इस तरह का प्रयोग किया जा चुका है। मॉस्को सब-वे टिकट औसतन 30 रूबल का होता है। लेकिन यहां कोई अगर इस मशीने के आगे 30 स्क्वाएट्स लगा लेता है तो उसे टिकट नहीं लेना पड़ता है। 


स्टेशन पर मसाज की भी सुविधा
आनंद विहार स्टेशन पर पैसेंजर अपनी थकान भी मिटा सकते है। अगर आप सफर के दौरान थके हैं, तो आपके लिए स्टेशन पर फुट मसाजर कियोस्क लगाए गए हैं। यहां पर पैसेंजर भुगतान कर अपना पैरों, हाथों, कंधों का मसाज करा सकते हैं। इसके लिए अलग-अलग शुल्क लिया जाता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना